चारधाम यात्रा के लिए कभी-कभी लोगों को काफी सोचना होता है. उन्हें इसकी योजना बनाने में भी दिक्कतें आती है. अगर आप भी चारधाम यात्रा की योजना बना रहे हैं तो आपके लिए ये काम की खबर है. चारधाम यात्रा करना चाहते हैं तो आपको IRCTC के इस नए पैकेज के बारे में जान लेना चाहिए. भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने इसके लिए एक स्पेशल ट्रेन की शुरुआत की है. ये ट्रेन चारधाम यात्रा के लिए अच्छा है, क्यों कि ये बद्रीनाथ, जगन्नाथ पुरी, रामेश्वरम और द्वारकाधीश के लिए जाती है.

चारधाम यात्रा के लिए IRCTC ने विशेष पैकेज तैयार किया है. इसके तहत ये यात्रा 16 दिन और 15 रातों की होगी. चारधाम की यात्रा 18 सितंबर 2021 को दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से शुरू हो गई है.

यह भी पढ़ेंः Indian Railways: रेल यात्रियों को बड़ी राहत, अब यात्रा के दौरान बिस्तर ले जाने से मिलेगा छुटकारा

आपको बता दें, पूरी यात्रा 16 दिन और 15 रात की होगी और इसमें बद्रीनाथ, नरसिंह मंदिर (जोशीमठ), ऋषिकेश, माना गांव (चीन सीमा के पास), जगन्नाथपुरी, पुरी के गोल्डन बीच, कोणार्क मंदिर की यात्रा भी शामिल है. इसके अलावा धनुषकोडी, रामेश्वरम, नागेश्वर ज्योतिर्लिंग, चंद्रभागा समुद्र तट, बेट द्वारका, द्वारकाधीश और शिवराजपुर समुद्र तट की भी यात्रा कराई जाएगी. इस यात्रा के दौरान यात्री करीब 8500 किमी का सफर तय करेंगे.

यह भी पढ़ेंः Indian Railways: पहाड़ों पर घुमने का बना रहे हैं प्लान तो जाने लें IRCTC का ये पैकेज

IRCTC ने डोमेस्टिक टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की पहल 'देखो अपना देश' के तहत यह स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन शुरू की है. इसमें सफर के लिए प्रति व्यक्ति 78,585 रुपये किराया है. जिसमें AC ट्रेन में सफर करने के साथ ही डीलक्स होटलों में आवास, पहाड़ी क्षेत्रों को छोड़कर बाकी सभी जगह पर सारा खाना, यात्रा बीमा और IRCTC सर्विस मैनेजर की सुविधा दी जाएगी.

स्टेट ऑफ आर्ट डीलक्स AC टूरिस्ट ट्रेन में दो बेहतर डाइनिंग रेस्टोरेंट, एक मॉडर्न किचन, कोचों में शॉवर क्यूबिकल्स, सेंसर-आधारित वॉशरूम फंक्शन, फुट मसाजर समेत कई सुविधाएं मौजूद हैं. पूरी तरह से एसी ट्रेन दो कोच होंगे 1st एसी और 2nd एसी। ट्रेन में हर कोच के लिए CCTV कैमरों और सुरक्षा गार्ड की सुविधा है.

यह भी पढ़ेंः Indian Railways अक्टूबर की पहली तारीख से बदल रहा है 28 ट्रेनों का समय, यात्रा करने से पहले जान लें