ओसियेक (क्रोएशिया), 23 मई (भाषा) ओलंपिक की तैयारियों में लगे कम से कम आठ भारतीय निशानेबाज सोमवार को यहां यूरोपीय चैंपियनशिप में भाग लेंगे।

भारतीय टीम इस महाद्वीपीय प्रतियोगिता में आमंत्रित मेहमान के रूप में भाग ले रही लेकिन वे न्यूनतम क्वालीफिकेशन स्कोर (एमक्यूएस) में ही निशाना साधेंगे और इसलिए फाइनल्स के लिये क्वालीफाई करने के लिये उनके स्कोर पर विचार नहीं किया जाएगा।

इस तरह से भारतीय निशानेबाज इस टूर्नामेंट में पदक की दौड़ में नहीं रहेंगे लेकिन इससे उन पर असर नहीं पड़ता क्योंकि उन्हें तोक्यो ओलंपिक से पहले कम से कम स्वयं को प्रतिस्पर्धी माहौल में परखने का मौका तो मिलेगा।

भारत के तीन निशानेबाज दीपक कुमार, दिव्यांश सिंह पंवार और ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर पुरुषों के 10 मीटर एयर राइफल में 12 अन्य प्रतिभागियों के साथ हिस्सा लेंगे। कुमार और दिव्यांश जहां तोक्यो खेलों में भी हिस्सा लेंगे वहीं युवा तोमर को रिजर्व के रूप में टीम में चुना गया है।

अपूर्वी चंदेला और इलावानिल वलारिवान म​हिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल में 12 अन्य प्रतिभागियों के साथ भाग लेंगी।

अभिषेक वर्मा और सौरभ चौधरी पुरुषों के 10 मीटर एयर पिस्टल में विभिन्न देशों के नौ अन्य निशानेबाजों के साथ प्रतिस्पर्धा पेश करेंगे। मनु भाकर और यशस्विनी सिंह देशवाल महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल में छह अन्य प्रतिभागियों के साथ हिस्सा लेंगी।

भारत के ओलंपिक के लिये क्वालीफाई कर चुके 13 निशानेबाज शनिवार को क्रोएशिया की राजधानी जगरेब पहुंचे थे जो कि ओलंपिक से पहले टीम का अभ्यास केंद्र है।

भारतीय निशानेबाज पुरुष और महिला वर्ग में व्यक्तिगत ओलंपिक स्पर्धाओं में भाग लेंगे।

अंजुम मोदगिल दो व्यक्तिगत स्पर्धाओं (महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल और 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन) में हिस्सा ले सकती है।

भारत के कुल 15 निशानेबाजों ने ओलंपिक के लिये क्वालीफाई किया है। इनमें से स्कीट निशानेबाज मैराज खान और अंगद बाजवा अभी इटली में अभ्यास कर रहे हैं।

भाषा पंत सुधीर

सुधीर