नयी दिल्ली, 28 अप्रैल (भाषा) हिमा दास और दुती चंद जैसे भारतीय एथलीटों का पोलैंड में एक और दो मई को होने वाली ओलंपिक क्वालीफाईंग प्रतियोगिता विश्व एथलेटिक्स रिले में भाग लेना असंभव है क्योंकि देश में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के कारण भारतीय टीम की एम्सटर्डम के लिये उड़ान स्थगित कर दी गयी है।

भारत की महिला चार गुणा 100 मीटर और पुरुष चार गुणा 400 मीटर दौड़ रिले टीमों को गुरुवार को तड़के केएलएम उड़ान से एम्सटर्डम के लिये रवाना होना था लेकिन नीदरलैंड की सरकार ने भारत से उड़ानों को निलंबित कर दिया है जो सोमवार से प्रभावी हो गया है।

भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एएफआई) पोलैंड़ के सिलेसिया पहुंचने के लिये किसी भी अन्य मार्ग की वैकल्पिक उड़ान की व्यवस्था करने की कोशिश कर रहा है। भारत से पोलैंड के लिये सीधी उड़ान नहीं है।

एएफआई अधिकारी ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘हमारी टीम के विश्व रिले में भाग लेने की संभावना बहुत कम है। यूरोप के कई देशों ने भारत से उड़ान निलंबित कर दी हैं और इसलिए संभावना है कि हमारी टीम प्रतियोगिता के लिये वहां नहीं पहुंच सके। ’’

उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन हम अब भी प्रयास कर रहे हैं। हम सरकार और अपने दूतावासों से बात कर रहे हैं क्या हमारे एथलीट पोलैंड जाने के लिये फ्रैंकफर्ट जैसे किसी यूरोपीय शहर में पहुंच सकते हैं। हम दुबई या पश्चिम एशिया के किसी अन्य शहर से भी उड़ान के लिये व्यवस्था कर रहे हैं।’’

महिला टीम में हिमा और दुती के अलावा एस धनलक्ष्मी, अर्चना सुसींद्रन, हिमाश्री रॉय और ए टी दानेश्वरी शामिल हैं। भारत को चार गुणा 400 मीटर पुरुष रिले में भी भाग लेना है। महिला चार गुणा 400 मीटर टीम दो खिलाड़ियों के अनफिट होने के कारण हट गयी थी।

विश्व रिले में शीर्ष आठ पर रहने वाली टीमें तोक्यो ओलंपिक के लिये सीधे क्वालीफाई करेंगी।