अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस हर साल 8 सितंबर को दुनिया भर में व्यापक रूप से मनाया जाता है. पहला अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस वर्ष 1967 में मनाया गया था. यह आमतौर पर अंतरराष्ट्रीय समुदाय को व्यक्तियों, समुदायों और समाज के लिए साक्षरता के महत्व के बारे में याद दिलाने के लिए मनाया जाता है. अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस अधिक साक्षर समाज की दिशा में गहन प्रयासों की आवश्यकता पर प्रकाश डालता है.

यह भी पढ़ेंः कश्मीर से कन्याकुमारी: कश्मीरी साइकलिस्ट आदिल तेली ने सिर्फ 8 दिन में तय किया 3600 किमी का सफर

साक्षरता दिवस का इतिहास

यूनेस्को ने पहली बार 7 नवंबर 1965 को अंतरराष्ट्रीय साक्षरता दिवस मनाने का फैसला किया था. इसके लिए एक दिन तय किया गया था. वर्ष 1966 में संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) द्वारा 8 सितंबर को अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस के रूप में घोषित किया गया था.

विश्व साक्षरता दिवस 2021 का थीम

अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस 2021 का थीम 'मानव-केंद्रित पुनर्प्राप्ति के लिए साक्षरता: डिजिटल विभाजन को कम करना' विषय पर है. बता दें कि कोरोना संकट काल में बच्चों, युवाओं और वयस्कों की शिक्षा बुरी तरह बाधित हुई है.

यह भी पढ़ेंः अफगानिस्तान में तालिबान ने किया नई सरकार का ऐलान, मुल्ला हसन अखुंद होंगे प्रधानमंत्री

अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस की प्रासंगिकता

वर्षों में हुई प्रगति के बावजूद, कम से कम 773 मिलियन युवा और वयस्कों में आज बुनियादी साक्षरता कौशल की कमी है. कोरोना वायरस महामारी ने अभूतपूर्व पैमाने पर बच्चों, युवाओं और वयस्कों की शिक्षा को बाधित किया है. इसने सार्थक साक्षरता सीखने के अवसरों तक पहुंच में पहले से मौजूद असमानताओं को भी बढ़ाया है.

यह भी पढ़ेंः प्रबुद्ध सम्मलेन में मायावती ने मोहन भागवत पर बोला हमला, ब्राह्मण समाज के लिए बहुत बातें कहीं

भारत की साक्षरता दर विश्व साक्षरता दर से 84 फीसदी कम है. साल 2011 में भारत की कुल साक्षरता दर 74.4% है. 1947 में देश की साक्षरता मात्र 18 प्रतिशत थी. वहीं देश में सबसे अधिक साक्षरता वाला राज्य केरल है जहां 93 प्रतिशत जनसंख्या साक्षर है. इसमें पुरुष साक्षरता 96 प्रतिशत है और महिलाओं की साक्षरता दर 92 प्रतिशत है. सबसे कम साक्षरता वाला राज्य बिहार है, जहां 63.82 प्रतिशत लोग साक्षर हैं. उत्तर प्रदेश पांच सबसे कम साक्षरता वाले राज्यों की श्रेणी में है.

यह भी पढ़ेंः छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल के पिता नंद कुमार बघेल गिरफ्तार, भेजे गए न्यायिक हिरासत में