IPL 2020 टूर्नामेंट में शनिवार को ये पहला अवसर होगा जब एक ही दिन दो मुकाबले होंगे. एक RCB vs RR और दूसरा DC vs KKR के बीच होगा. कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR) और दिल्ली कैपिटल्स के बीच शनिवार को शारजाह के अपेक्षाकृत छोटे मैदान पर होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) मैच में विस्फोटक बल्लेबाज आंद्रे रसेल और ऋषभ पंत पर निगाहें टिकी रहेंगी.

रसेल ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ पिछले मैच में दुबई के बड़े मैदान पर तीन छक्के जड़कर अपने आक्रामक तेवरों की झलक दिखायी थी, लेकिन पंत अभी तक अपना नैसर्गिक खेल दिखाने में नाकाम रहे हैं और उन्होंने अधिक सतर्कता बरती है. पंत पर दबाव भी होगा क्योंकि केएल राहुल, इशान किशन और संजू सैमसन जैसे उनके प्रतिस्पर्धी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं.

IPL के वर्तमान सत्र में यह पहला अवसर होगा जबकि एक दिन में दो मैच खेले जाएंगे लेकिन इनमें से शारजाह में होने वाले इस मैच में रनों का अंबार लगने की संभावना है क्योंकि यहां बांउड्री छोटी हैं.

केकेआर के पास अगर शुभमन गिल, आंद्रे रसेल और इयोन मोर्गन जैसे बल्लेबाज हैं तो दिल्ली के खेमे में पंत, मार्कस स्टोइनिस और श्रेयस अय्यर मौजूद है. ये सभी बड़े शॉट खेलने में माहिर हैं तथा इस मैदान पर अब तक खेले गये दो मैचों लगे 62 छक्कों में इजाफा करने के लिये तैयार हैं.

केकेआर धीरे धीरे लय में लौटता दिख रहा है जबकि दिल्ली को दो जीत के बाद सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ पिछले मैच में हार का सामना करना पड़ा.

पिछले मैच में केकेआर के युवा तेज गेंदबाजों कमलेश नागरकोटी और शिवम मावी ने अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन यहां उनकी असली परीक्षा होगी जहां का विकेट बल्लेबाजी के लिये अनुकूल है.

सुनील नारायण पहले तीन मैचों में बल्लेबाज के रूप में नहीं चल पाये और उन्होंने केवल 24 रन बनाये लेकिन केकेआर संभवत: अपने विजयी संयोजन में किसी तरह का परिर्वतन नहीं करेगा. नारायण ने हालांकि हमेशा की तरह गेंदबाजी में अपनी छाप छोड़ी है.

टीम के पास टॉम बैंटन के रूप में रिजर्व सलामी बल्लेबाज हैं लेकिन शारजाह के मैदान को देखते हुए केकेआर नारायण को ही शीर्ष क्रम में रखना चाहेगा जो मोहित शर्मा, इशांत शर्मा या अवेश खान जैसे भारतीय गेंदबाजों पर हावी हो सकता है.

दिल्ली की टीम में शामिल भारतीय तेज गेंदबाज जिस तरह से गेंदबाजी कर रहे हैं वैसे में शारजाह में उनके खिलाफ रन बरस सकते हैं. ऐसे में गेंदबाजी कोच रेयान हैरिस की जिम्मेदारी भी बढ़ गयी है.

हैरिस को लगता है उनकी टीम ने पिछले मैच में अपना सर्वश्रेष्ठ नहीं दिया और अभी परेशान होने की जरूरत नहीं है.

आस्ट्रेलिया के इस पूर्व तेज गेंदबाज ने मैच की पूर्व संध्या पर कहा, ‘‘सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ हार दुभार्ग्यपूर्ण थी. हम उस मैच में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं कर पाये लेकिन किसी तरह से परेशान होने की जरूरत नहीं है.’’

रविचंद्रन अश्विन पहले मैच में चोटिल होने के बाद शनिवार को चयन के लिये उपलब्ध रह सकते हैं.

हैरिस ने कहा, ‘‘वह अच्छी प्रगति कर रहा है. कल रात उसने गेंदबाजी, बल्लेबाजी और क्षेत्ररक्षण में अच्छा समय बिताया इसलिए कल चयन के लिये उपलब्ध रह सकता है लेकिन हम अब भी अपने चिकित्सा विभाग की पुष्टि का इंतजार कर रहे हैं.’’

दिल्ली के बल्लेबाजी विभाग में शिमरोन हेटमायर अभी तक खास जलवा नहीं दिखा पाये हैं लेकिन जो फार्मूला केकेआर की टीम में नारायण पर लागू होता है वही फार्मूला वेस्टइंडीज की अंडर-19 विश्व कप विजेता टीम के कप्तान पर भी लागू होता है. उन्हें हालांकि कुलदीप यादव और वरुण चक्रवर्ती जैसे स्पिन गेंदबाजों का सामना करना होगा.

हेटमायर को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कुलदीप के सामने कुछ सफलता मिली और इन दोनों के बीच बल्लेबाजों के लिये स्वर्ग मानी जा रही पिच पर दिलचस्प मुकाबला होने की संभावना है.