इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 9 अप्रैल से शुरू होने वाला है. लेकिन टूर्नामेंट शुरू होने से पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (RCB) को बड़ा झटका लगा है. आस्ट्रेलियाई आलराउंडर डेनियल सैम्स कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए. हालांकि अच्छी खबर ये है कि, बल्लेबाज देवदत्त पड्डिकल इस घातक वायरस से उबरने के बाद टीम से जुड़ गए हैं.

RCB के ट्विटर हैंडल पर जारी बयान के अनुसार 28 साल के आस्ट्रेलियाई आलराउंडर सैम्स तीन अप्रैल को भारत पहुंचे थे और उस समय उनके पास कोविड-19 परीक्षण की नेगेटिव रिपोर्ट थी.

यह भी पढ़ेंः 'क्रिकेट में ना फंसते तो मोईन अली ISIS में होते', तस्लीमा नसरीन के इस ट्वीट पर भड़के जोफ्रा आर्चर

RCB ने कहा, 'सैम्स के सात अप्रैल को हुए दूसरे परीक्षण की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. सैम्स में अभी कोई लक्षण नहीं दिख रहा है और वह तय मेडिकल सुविधा में पृथकवास से गुजर रहा है.'

बयान के अनुसार, 'रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर की मेडिकल टीम लगातार डेनियल सैम्स के संपर्क में है और उनके स्वास्थ्य पर नजर रखेगी तथा बीसीसीआई के नियमों का पालन करेगी.'

यह भी पढ़ेंः IPL 2021 से पहले दिल्ली कैपिटल्स, RCB और KKR के इन तीन खिलाड़ियों को हुआ कोरोना

आरसीबी ने दिल्ली कैपिटल्स से सैम्स को अपने साथ जोड़ा था. वह बायें हाथ के सलामी बल्लेबाज देवदत्त पड्डिकल के बाद आरसीबी के दूसरे खिलाड़ी हैं जो इस संक्रमण के लिए पॉजिटिव पाए गए हैं.

परीक्षण के नवीनतम राउंड में हालांकि पड्डिकल नेगेटिव पाए गए हैं. बीस साल के बल्लेबाज पड्डिकल 22 मार्च को हुए परीक्षण में पॉजिटिव पाए जाने के बाद अपने घर में पृथकवास में थे. वह पिछले सत्र में 15 मैचों में 473 रन के साथ आरसीबी के शीर्ष स्कोरर थे.

यह भी पढ़ेंः महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा- 'राज्य में कोरोना वैक्सीन की कमी'

फ्रेंचाइजी ने बयान में कहा, 'देवदत्त पड्डिकल बीसीसीआई के नियमों के अनुसार कोविड-19 की नेगेटिव रिपोर्ट आने के बाद सात अप्रैल 2021 को टीम से जुड़ गए. आरसीबी की मेडिकल टीम देवदत्त की सुरक्षा और बेहतरी सुनिश्चित करने के लिए लगातार उनके संपर्क में थी.'

आरसीबी की टीम टूर्नामेंट के पहले मुकाबले में शुक्रवार को गत चैंपियन मुंबई इंडियन्स से भिड़ेगी. सैम्स ने अपने आईपीएल करियर में अब तक सिर्फ तीन आईपीएल मैच खेले हैं. उन्होंने पिछले साल दिल्ली कैपिटल्स की ओर से आईपीएल में पदार्पण किया था.

यह भी पढ़ेंः भारत में कोरोना के नए मामलों के सारे रिकॉर्ड टूटे, 1.15 लाख से भी ज्यादा केस

मंगलवार को मुंबई इंडियन्स के विकेटकीपर सलाहकार और प्रतिभा खोज अधिकारी किरण मोरे भी कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए गए थे लेकिन गत चैंपियन टीम के अन्य सभी सदस्य नेगेटिव पाए गए हैं.

आईपीएल 2021 की शुरुआत से पहले ही इस टूर्नामेंट पर कोरोना वायरस का साया मंडरा रहा है. मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम के कई मैदानकर्मी, प्रसारणकर्ता कर्मचारी, इवेंट प्रबंधन अधिकारी और अक्षर पटेल तथा नितीश राणा जैसे कुछ क्रिकेटर संक्रमित पाए गए हैं.