कृष्ण जन्माष्टमी विष्णु अवतार भगवान कृष्ण के जन्म के उपलक्ष्य में पूरे देश में मनाई जाती है. यह हर साल कृष्ण पक्ष के आठवें दिन मनाया जाता है और हिंदू कैलेंडर के अनुसार, यह अवसर आम तौर पर अगस्त और सितंबर के बीच ओवरलैप होता है. इस साल कृष्ण जन्माष्टमी पूरे देश में 30 अगस्त को मनाई जा रही है. जन्माष्टमी के अवसर पर न केवल कृष्ण का जन्म बल्कि राधा के साथ उनका मिलन पूरे देश में बहुत धूमधाम से मनाया जाता है.

यह भी पढ़ेंः  पूरे विश्व में एक मात्र इस जगह है श्रीकृष्ण के परम मित्र 'सुदामा' का मंदिर

उत्सव में भगवान कृष्ण के जीवन के नृत्य और नाटक अधिनियम शामिल हैं और भक्त भक्ति गीत भी गाते हैं. दुनिया भर में हर दिन कृष्ण और राधा के प्रेम का जश्न मनाया जा रहा है और बॉलीवुड ने उनके मिलन को चिह्नित करने के लिए कुछ खूबसूरत गीतों की रचना भी की है.

यहाँ अब तक के शीर्ष बॉलीवुड गीत हैं जो राधा-कृष्ण के प्रेम का जश्न मनाते हैं:

वो किसना है (किसना)

वो किसना है भगवान कृष्ण और राधा के प्रेम को दर्शाने वाले बॉलीवुड के सबसे लोकप्रिय गीतों में से एक है. सुखविंदर सिंह द्वारा गाए गए इस गाने में विवेक ओबेरॉय और ईशा शरवानी हैं. इस्माइल दरबार द्वारा रचित, यह सुंदर गीत राधा-कृष्ण के बीच गहरे संबंध को चित्रित करता है. गाने के बोल जावेद अख्तर ने लिखे हैं.

यह भी पढ़ेंः श्रीकृष्ण ने राधा से शादी क्यों नहीं की? जानें क्या हैं मान्याताएं

गोविंदा आला रे (ब्लफ मास्टर)

शम्मी कपूर की फिल्म ब्लफ मास्टर के इस गाने के बिना हर सेलिब्रेशन अधूरा होता है. आज भी ये गाना सुपरहिट है और इसपर डांस करने से कोई पीछे नहीं हटता है.

राधा कैसे ना जले

यह गाना आमिर खान की 2001 की फिल्म लगान का है जिसमें खुद और ग्रेसी सिंह हैं. लता मंगेशकर और उदित नारायण द्वारा गाया गया, यह गीत राधा के मन में ईर्ष्या को खूबसूरती से दर्शाता है जब कृष्ण गोपियों के साथ छेड़खानी करते हैं. संगीत उस्ताद ए.आर. रहमान इस खूबसूरत ट्रैक के संगीतकार हैं और गीत जावेद अख्तर ने लिखे हैं.

यह भी पढ़ेंः Janmashtami 2021: आधी रात को हुआ था भगवान कृष्ण का जन्म, महत्वपूर्ण थी इसकी वजह

मोहे पनघाट पे (मुगल-ए-आजम)

नौशाद द्वारा रचित, यह गीत मुगल-ए-आजम फिल्म में राधा-कृष्ण के प्रेम का जश्न मनाता है. इसमें मधुबाला हैं और गाने को लता मंगेशकर ने गाया है. मोहे पनघाट पे के बोल शकील बदायुनी ने लिखे हैं.

राधे राधे (ड्रीम गर्ल)

कहते हैं राधा जी के बिना श्रीकृष्ण अधूरे हैं. ऐसे बहुत ही कम गाने होंगे जिसमें दोनों का नाम साथ में ना आया हो. ऐसा ही आयुष्मान खुराना की फिल्म ड्रीम गर्ल का गाना राधे-राधे है. इस गाने को नुसरत भरूचा और आयुष्मान खुराना पर फिल्माया गया है. गाने में आयुष्मान राधा और कृष्ण दोनों ही किरदार में नजर आए हैं.

यह भी पढ़ेंः Janmashtami 2021: खीरे के बिना क्यों अधूरा होता है श्रीकृष्ण का जन्म? जानें मान्यता