तोक्यो, 26 मई (एपी) जापान के एक प्रमुख समाचार पत्र असाही शिमबुन ने बुधवार को तोक्यो ओलंपिक को रद्द करने की अपील की जिनके शुरू होने में अब दो महीने से भी कम का समय बचा है।

असाही जापान का पहला प्रमुख समाचार पत्र है जो ओलंपिक रद्द करने की क्षेत्रीय समाचार पत्रों की मुहिम में शामिल हुआ है।

इस समाचार पत्र का ओलंपिक के खिलाफ आवाज उठाना इसलिए महत्वपूर्ण हो सकता है क्योंकि वह जापान के कई अन्य समाचार पत्रों की तरह 23 जुलाई से शुरू होने वाले खेलों का प्रायोजक है। असाही को उदारपंथी समाचार पत्र माना जाता है और अक्सर प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा की सत्तारूढ़ पार्टी का विरोध करता है।

समाचार पत्र ने 'हम मांग करते हैं कि प्रधानमंत्री सुगा रद्द करने का फैसला करें' शीर्षक के तहत लिखा है, ''हम नहीं समझते कि इन गर्मियों में शहर में ओलंपिक का आयोजन करना तर्कसंगत है।''

इसमें कहा गया है, ''हम प्रधानमंत्री सुगा से मांग करते हैं कि वे शांतचित होकर परिस्थितियों का आकलन करें और गर्मियों में होने वाले इस आयोजन को रद्द करने का फैसला करें।''

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति या स्थानीय आयोजकों ने ओलंपिक रद्द करने की योजना के अब तक किसी तरह के संकेत नहीं दिये हैं लेकिन इन खेलों का विरोध लगातार बढ़ता जा रहा है क्योंकि जापान में बहुत कम जनसंख्या का टीकाकरण हुआ है।

तोक्यो ओलंपिक को कोविड—19 के कारण 2020 में एक साल के लिये स्थगित कर दिया गया था।