श्रीनगर, 22 मई (भाषा) जम्मू कश्मीर के एक युवा ने नशा मुक्ति जागरूकता के लिए श्रीनगर से दिल्ली के बीच लगभग 950 किलोमीटर की मैराथन को सात दिनों में पूरा किया।

एक आधिकारिक प्रवक्ता ने शनिवार को कहा कि यह धावक ‘इंटरनेशनल बुक ऑफ रिकॉर्ड्स’ में पंजीकरण के लिए आर्थिक मदद की प्रतीक्षा कर रहा है।

प्रवक्ता ने कहा, ‘‘ श्रीनगर के नौहट्टा के 25 वर्षीय निवासी उजैर फैयाज खान ने एक नया कीर्तिमान स्थापित करते हुए श्रीनगर से दिल्ली के बीच 940 किलोमीटर की लंबी दूरी को रिकॉर्ड सात दिनों के समय में दौड़ कर पूरा किया है।’’

उन्होंने बताया कि खान यहां के अमर सिंह कॉलेज में मनोविज्ञान में स्नातक का छात्र है। स्कूल के दिनों से ही उसकी दौड़ने और मैराथन में भाग लेने में रुचि रही है। श्रीनगर से दिल्ली तक की दौड़ की तैयारी के लिए उसने कोच मुश्ताक अहमद भट की निगरानी में सात महीने का प्रशिक्षण लिया था।

खान ने रिकार्ड बनाने के बाद ‘इंटरनेशनल बुक ऑफ रिकॉर्ड्स’, ‘इंडियन बुक ऑफ रिकॉर्ड्स’ और ‘वर्क्स रिकॉर्ड्स इंडिया’ में पंजीकरण के लिए आवेदन किया है। इसके लिए हालांकि उन्हें 22,000 रुपये का भुगतान करना होगा जो घर की खराब वित्तीय स्थिति के कारण अभी संभव नहीं है।

भाषा आनन्द सुधीर

सुधीर