साउथ सिनेमा के सुपरस्टार कमल हासन ने अपने अभिनय से एक अलग ही छाप इंडस्ट्री पर छोड़ी है. कमल हासन ने ना सिर्फ साउथ की फिल्मों में बल्कि बॉलीवुड में कई सुपरहिट फिल्में दी हैं. इसके अलावा कमल हासन अपने राजनीतिक करियर और पर्सनल लाइफ के लिए भी सुर्खियों में रहते हैं. आज कमल हासन अपना 66वां जन्मदिन मना रहे हैं और इस खास मौके पर हम आपको उनसे जुड़ी 10 रोचक बातें बताएंगे.

1. 7 नवंबर, 1954 को तमिलनाडु के परमकुडी जिले में कमल हासन का जन्म एक तमिल परिवार में हुआ था. इनके पिता का नाम डी. श्रीनिवासन और मां का नाम राजलक्ष्मी था.

2. कमल हासन ने 6 साल की उम्र से ही एक्टिंग करियर की शुरुआत कर दी थी. इनकी पहली फिल्म कलथूर कनम्मा (1960) थी जिसके लिए इन्हें राष्ट्रपति से सम्मान मिला था.

3. कमल हासन को फिल्म इंडस्ट्री में काम करते लगभग 50 साल से ज्यादा हो गया है. इन्होंने तमिल, तेलुगू, मलयालम, कन्नड़, बंगाली के अलावा हिंदी फिल्मों में काम किया है.

4. बॉलीवुड में कमल हासन ने विश्वरूपम, हे राम, नयाकन, चाची 420, एक दूजे के लिए, सागर, विश्वरूपम-2, सदमा, इंडियन और अभय जैसी सफल फिल्मों में काम किया है.

5. कमल हासन को उनके जबरदस्त अभिनय के लिए 4 बार राष्ट्रीय पुरस्कार, 17 फिल्मफेयर अवॉर्ड्स से सम्मानित किए जा चुके हैं.

6. कमल हासन ने पहली शादी वाणी गणपति से की थी जिनसे इनका तलाक साल 1988 को हो गया था. इसके बाद इन्होंने एक्ट्रेस सारिका के साथ शादी की लेकिन कुछ सालों के बाद इनसे भी अलग हो गए थे.

7. सारिका से इन्हें दो बेटियां श्रुति और अक्षरा हासन हुईं, और कमल हासन ने तलाक के बाद भी दोनों बेटियों की परवरिश अच्छे से की.

8. कमल हासन ने 'Makkal Needhi Maiam' नाम की राजनीति पार्टी का गठन किया. इस नाम का अर्थ जन न्याय का केंद्र है.

9. कमल हासन अपने बयानों को लेकर भी सुर्खियों में रहते हैं और राजनीति में आने के बाद उन्होंने कई ऐसे भाषण दिए जो विवादित रहे.

10. फिल्म चाची 420 के लिए कमल हासन ने एक महिला का रोल किया था, जिसके लिए उन्हें सम्मान भी मिला और उनकी ये फिल्म आज भी बच्चों को काफी पसंद है.