कश्मीर के साइकिल चालक आदिल तेली ने कश्मीर से कन्याकुमारी (Kashmir to Kanyakumari) के बीच की 3600 किलोमीटर की दूरी सिर्फ 8 दिन में तय कर वर्ल्ड रिकार्ड बना दिया और गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराने में कामयाब रहे. 

साइकिल से सबसे कम समय में कश्मीर से कन्याकुमारी तक की दूरी तय करने वाले आदिल तेली ने मंगलवार को ANI से बात करते हुए कहा, "2013 में मैंने पहली बार जम्मू-कश्मीर का राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिनिधत्व किया. मुझे मां-बाप से बहुत सपोर्ट मिला." 

आदिल ने कहा, "बहुत ज़्यादा तैयारी करनी पड़ी क्योंकि ये 3600 किलोमीटर की दूरी है. बहुत ज़्यादा दिक्कतें आईं लेकिन मैंने हार नहीं मानी. विश्व रिकॉर्ड तोड़ना मेरा मकसद था. इसमें 8 दिन 1 घंटे 37 मिनट लगे. हमारे युवाओं में बहुत क्षमता है वे खेलों की तरफ आएं और ड्रग्स से दूर रहें." 

आदिल ने बताया, "22 मार्च को अपनी यात्रा शुरू की. मैंने सफर से पहले 6 महीने के लिए पंजाब के अमृतसर में ट्रेनिंग ली थी. मैं इस रिकॉर्ड के लिए वहां कड़ी ट्रेनिंग करता था."

यह भी पढ़ेंः Farmers Protest:करनाल में टेलीकॉम सेवा 24 घंटे के लिए बंद, नहीं कर पाएंगे सोशल मीडिया एक्सेस

आदिल ने प्रशासन का भी धन्यवाद किया और कहा, "मैं विशेष रूप से मेरे लिए नई बनिहाल-काजीगुंड सुरंग खोलने के लिए यूटी (केंद्र शाषित प्रदेश) प्रशासन को धन्यवाद देना चाहता हूं. यात्रा के दौरान मुझे कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ा लेकिन मैंने रिकॉर्ड तोड़ने की ठान रखी थी. मैंने यह दूरी 8 दिन, 1 घंटा 37 मिनट में पूरी की और नया विश्व रिकॉर्ड बनाया." 

बता दें कि आदिल कश्मीर के बडगाम जिला के रहने वाले हैं. आदिल ने 22 मार्च को सुबह 7 बजकर 30 मिनट पर श्रीनगर के लाल चौक स्थित घंटाघर से अपने सफर की शुरुआत की थी और 30 मार्च की सुबह 9 बजे वो कन्याकुमारी पहुंच गए थे. 

यह भी पढ़ेंः अफगानिस्तान में तालिबान ने किया नई सरकार का ऐलान, मुल्ला हसन अखुंद होंगे प्रधानमंत्री