KBC 2021, Offline Quiz, 8th September, 24x7 Quiz, KBC offline quiz answers today; प्रश्न: भारतीय संगीत में तीन साल को कितने बीट्स में मापा जाता है? 

ऑप्शन:

A. 16 

B. 18 

C. 7 

D. 10 

उत्तर: A. 16

भारतीय संगीत प्राचीन काल से भारत मे सुना और विकसित होता संगीत है. इस संगीत का प्रारंभ वैदिक काल से भी पूर्व का है. इस संगीत का मूल स्रोत वेदों को माना जाता है. हिंदु परंपरा मे ऐसा मानना है कि ब्रह्मा ने नारद मुनि को संगीत वरदान में दिया था.

पंडित शारंगदेव कृत "संगीत रत्नाकर" ग्रंथ मे भारतीय संगीत की परिभाषा "गीतम, वादयम् तथा नृत्यं त्रयम संगीतमुच्यते" कहा गया है. गायन, वाद्य वादन एवम् नृत्य; तीनों कलाओं का समावेश संगीत शब्द में माना गया है. तीनो स्वतंत्र कला होते हुए भी एक दूसरे की पूरक है. भारतीय संगीत की दो प्रकार प्रचलित है; प्रथम कर्नाटक संगीत, जो दक्षिण भारतीय राज्यों में प्रचलित है और हिन्दुस्तानी संगीत शेष भारत में लोकप्रिय है. भारतवर्ष की सारी सभ्यताओं में संगीत का बड़ा महत्व रहा है.

धार्मिक एवं सामाजिक परंपराओं में संगीत का प्रचलन प्राचीन काल से रहा है. इस रूप में, संगीत भारतीय संस्कृति की आत्मा मानी जाती है. वैदिक काल में अध्यात्मिक संगीत को मार्गी तथा लोक संगीत को 'देशी' कहा जाता था. कालांतर में यही शास्त्रीय और लोक संगीत के रूप में दिखता है.

KBC 2021, Offline Quiz, 8 September के सभी सवाल और उनके जवाब

KBC 13: RBI की फुल फॉर्म क्या है?

KBC 13: हमारे शरीर में लाल रक्त कोशिका की औसत आयु कितनी होती है?

KBC 13: बॉलिंग खेल में खिलाड़ियों द्वारा लगातार तीन स्ट्राइक मारने को क्या कहा जाता है?

KBC 13: भारत के किस राज्य में कॉफी का सर्वाधिक उत्पादन होता है?

KBC 13: विश्व का एकमात्र ऐसा कौन सा जानवर है जिसके चार सींग होते हैं?

KBC 13: निम्नलिखित में से कौन सी किताब डॉ हरिवंश राय बच्चन द्वारा लिखी गई है?

KBC 13: बालाजी बाजी राव निम्नलिखित में से किस नाम से लोकप्रिय थे?

KBC 13: भारतीय संगीत में तीन साल को कितने बीट्स में मापा जाता है?

KBC 13: बोबोटी किस देश का राष्ट्रीय व्यंजन है?

KBC 13:किस संस्थान ने दिल्ली के सभी स्कूलों के ग़रीब छात्रों को गैजेट्स और इंटरनेट पैकेज उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है