निजी कंपनियों के कर्मचारी अपने भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए भविष्य निधि (PF) में निवेश करते हैं. भविष्य निधी में कर्मचारियों की सैलरी से हर महीने एक निश्चित राशि पीएम अकाउंट में जमा किए जाते हैं. ऐसे में कर्मचारी अपने खाते में पीएफ बैलेंस की जानकारी ले सकते हैं और पता कर सकते हैं हर महीने उनके PF अकाउंट में राशि जमा हो रही है या नहीं.

यह भी पढ़ेंः Income Tax New Website: इनकम टैक्स ने लॉन्च की अपनी नई वेबसाइट, जानें क्या है इसमें खास

PF अकाउंट के बैलेंस को आप एक SMS के जरिए जान सकते हैं. इसके साथ आपको मिनटों में पता चल जाएगा की हर महीने पीएफ राशि आपके अकाउंट में जमा हो रही है या नहीं.

पीएम बैलेंस जानने के लिए आपको UAN नंबर की जरूरत होती है. अगर आपका UAN नंबर EPFO के पास रजिस्टर्ड है तो आप SMS के जरिए अपना पीएफ बैलेंस जान सकते हैं. इसके लिए आपका मोबाइल नंबर भी EPFO में रजिस्टर्ड होना जरूरी है.

यह भी पढ़ेंः जानें, किस तरह के Income सोर्स पर नहीं लगता है टैक्स

कैसे करें SMS?

SMS करने के लिए अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से टाइप करें EPFOHO UAN और इसे 7738299899 पर भेंज दें. वहीं, अगर आपको किसी अन्य भाषा में पीएफ बैलेंस की जानकारी चाहिए तो इसके लिए आपको टाइप करना होगा EPFOHO UAN HIN (आखिरी तीन अक्षर भाषा के लिए हैं) और इसे 7738299899 पर भेंज दें.

यह भी पढ़ेंः एक छोटी सी गलती और बंद हो सकता है आपका PF खाता, रहें सावधान

आपको बता दें, हिंद में जानकारी के लिए HIN टाइप करना हैं. ये सेवा अंग्रेजी, पंजाबी, मराठी, हिंदी, कन्नड़, तेलगू, तमिल, मलयालम और बंगाली में मिल रही है.

इसके अलावा आप EPFO की आधिकारिक वेबसाइट पर भी जाकर अपने पीएफ अकाउंट के पासबुक पर बैलेंस चेक कर सकते हैं. इसके लिए UAN नंबर होना जरूरी है.

यह भी पढ़ें-इस बैंक के ग्राहक पता कर लें अपना नया IFSC कोड, बेकार हो जाएंगे चेकबुक

यह भी पढ़ें- मात्र 5 रुपये के नोट को बेचकर आप कमा सकते हैं 30 हजार रुपये, जानें कैसे