भारत में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के चलते इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन पर ब्रेक लग गया था. लेकिन अब आईपीएल 2021 एक बार फिर UAE में 18 या 19 सितंबर से शुरू हो सकता है. तीन हफ्ते के समय के दौरान 10 दिन दो-दो मुकाबले खेले जा सकते हैं.

बता दें कि बायो बबल से सुरक्षित माहौल में कोरोना के कई मामले आने के बाद आईपीएल को चार मई को निलंबित कर दिया गया था.

10 अक्टूबर को हो सकता है फाइनल

IPL फाइनल का आयोजन नौ या 10 अक्टूबर को कराया जा सकता है. लीग के बचे हुए 31 मैचों को पूरा करने के लिए तीन हफ्ते का समय काफी होगा. टूर्नामेंट का आयोजन BCCI, फ्रेंइचाजी और प्रसारणकर्ताओं जैसे सभी प्राथमिक हितधारकों के लिए फायदे के सौदा होगा. 

ये भी पढ़ें: टूलकिट केस: रमन सिंह का ट्विटर पर हमला, बोले- सबूत हैं तो दिल्ली पुलिस के नोटिस का जवाब दो

अधिकारी ने नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर PTI को बताया, "BCCI ने सभी हितधारकों के साथ बात की है और 18 से 20 सितंबर के बीच टूर्नामेंट दोबारा शुरू हो सकता है. 18 सितंबर को शनिवार और 19 सितंबर को रविवार है, संभावना है कि आप सप्ताहांत के दिन दोबारा लीग शुरू करना चाहेंगे."

उन्होंने कहा, "इसी तरह नौ या 10 अक्टूबर को फाइनल हो सकता है क्योंकि यह वीकेंड है. हम कार्यक्रम को अंतिम रूप दे रहे हैं और 10 दिन दो मुकाबले होंगे और बाकी सात दिन शाम को मैच होंगे. चार मुख्य मैच (दो क्वालीफायर, एक एलिमिनेटर और फाइनल) के साथ 31 मैच पूरे होंगे."

भारतीय टीम का इंग्लैंड के खिलाफ अंतिम टेस्ट 14 सितंबर को मैनचेस्टर में खत्म होगा और अगले दिन पूरी टीम (हनुमा विहारी और अभिमन्यु ईश्वरन को छोड़कर) को चार्टर्ड विमान के जरिए एक जैविक रूप से सुरक्षित माहौल से दूसरे में स्थानांतरित कर दिया जाएगा.

सूत्र ने कहा, "भारतीय टीम और इंग्लैंड के जो भी खिलाड़ी उपलब्ध होंगे वे एक ही चार्टर्ड विमान से मैनचेस्टर से दुबई पहुंचेंगे. इसी तरह वेस्टइंडीज के खिलाड़ी भी कैरेबियाई प्रीमियर लीग में खेलने के बाद पहुंचेंगे. ब्रिटेन और कैरेबिया से आने वाले खिलाड़ियों को तीन दिन के क्वारेंटीन से गुजरना होगा."

एक फ्रेंचाइजी के अधिकारी ने पुष्टि की कि इस संबंध में BCCI का पत्र मिला है. टीम अधिकारी ने कहा, "BCCI ने हमें टूर्नामेंट के लिए तैयार रहने को कहा है. हमें 15 से 20 सितंबर के बीच का समय दिया गया है."

साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारत की सीमित ओवरों की सिरीज़ को रद्द कर दिया गया है. बीसीसीआई ने सितंबर में साउथ अफ्रीका के खिलाफ होने वाली भारत की टी20 अंतरराष्ट्रीय सिरीज़ को रद्द करने का फैसला कया है जो टीम की टी20 वर्ल्ड कप की तैयारियों का हिस्सा थी.

ये भी पढ़ें: क्या भारत में 26 मई से Facebook, Twitter और Instagram बंद हो जाएंगे?

सूत्र ने कहा, ‘‘इस श्रृंखला का आयोजन नहीं होगा और वैसे भी आईपीएल जैसे प्रतिस्पर्धी टूर्नामेंट में खेलने से बेहतर टी20 वर्ल्ड कप की तैयारी नहीं हो सकती. टी20 वर्ल्ड कप आईपीएल के खत्म होने के एक हफ्ते या 10 दिन के भीतर शुरू हो जाएगा इसलिए साउथ अफ्रीका के खिलाफ सिरीज़ बाद में किसी और अन्य तारीख पर हो सकती है." सूत्र ने कहा, "संभावना है कि भारत जब अगले साल की शुरुआत में साउथ अफ्रीका का दौरा करेगा तो अतिरिक्त मैच खेल सकता है."

भारत को घरेलू सत्र में न्यूजीलैंड के खिलाफ नवंबर में दो टेस्ट मैचों की सिरीज़ खेलनी है और टी20 वर्ल्ड कप के खत्म होने की तारीखों को देखते हुए इसकी तारीखों में बदलाव हो सकता है.

BCCI अभी अपना मेजबानी का अधिकार नहीं छोड़ेगा और इंतजार करेगा कि भारत में कोविड-19 की स्थिति कैसी रहती है. इस बात की संभावना कम है कि देश भारत की यात्रा करना चाहेंगे जो स्वतंत्रता के बाद अपने सबसे गंभीर स्वास्थ्य संकट से जूझ रहा है.

ये भी पढ़ें: क्या गर्भवती महिलाओं को लगवाना चाहिए कोविड वैक्सीन? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स