जब हम अंडों के बारे में सोचते हैं, तो हम केवल अंदर के नरम खाने योग्य हिस्से के बारे में सोचते हैं, कठोर बाहरी आवरण के बारे में नहीं. अंडे के छिलके आमतौर पर हम डस्टबिन में फेंक देते हैं. लेकिन, अगर हमने आपसे कहा कि, आप इसका भी इस्तेमाल कर सकते हैं और इससे आपको फायदा हो सकता है? क्या आप इसे आजमाने को तैयार होंगे? आइए जानते हैं अंडे के छिलके खाने के कुछ फायदे.

यह भी पढ़ें: मच्छर काटने की वजह जान हैरान हो जाएंगे आप, जानें कैसे करें सही इलाज

अंडे के कठोर बाहरी आवरण में कैल्शियम कार्बोनेट, प्रोटीन और अन्य खनिज होते हैं. हेल्थलाइन के अनुसार, अंडे के छिलकों में लगभग 40 प्रतिशत कैल्शियम होता है, जिसमें प्रत्येक ग्राम 381-401 मिलीग्राम प्रदान करता है. एनसीबीआई की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि आधा अंडे का छिलका एक वयस्क व्यक्ति की दैनिक कैल्शियम आवश्यकताओं को पूरा कर सकता है.

यह भी पढ़ें: Weight Loss: पेट की चर्बी कम करने के लिए करें ये 1 काम, कुछ दिनों में दिखेगा असर

आइए जानते है अंडे के छिलके से होने वाले लाभ के बारे में

कैल्शियम कार्बोनेट - कैल्शियम का सबसे सामान्य रूप - अनिवार्य रूप से सीशेल्स, कोरल रीफ्स और चूना पत्थर में पाया जाता है, इसके अलावा अंडे के छिलके भी. यह एक व्यापक रूप से ज्ञात तथ्य है कि कैल्शियम हड्डियों का निर्माण करता है और उन्हें सुरक्षित रखता है. तो, अंडे के छिलके, पाउडर के रूप में, एक प्रभावी कैल्शियम पूरक के रूप में सेवन किया जा सकता है. इसके अतिरिक्त, गोले मैग्नीशियम, फ्लोराइड और अन्य खनिजों के भी महान स्रोत हैं.

यह भी पढ़ें: Health Tips: भूलकर भी सोने से पहले नहीं खाएं ये 5 चीजें, हो सकता है भारी नुकसान

दांतों को चमकाए

दांतों के पीलेपन को दूर करने में भी अंडा का छिलका काम आएगा. इसके लिए अंडे के छिलकों के पाउडर से रोज दांतों को रगड़ने से दांत चमकने लगेंगे.

फेस पैक

अंडे के छिलकों को धोकर उसका पाउडर बना लें और पाउडर को अंडे की जर्दी में मिला कर फेस पैक बना लें. फेस पैक को लगाने से स्किन को नमी मिलती है.इसे लगाने से चेहरा तरो-ताजा और चमकदार बनता है. यह त्वचा में रूखेपन को भी तेजी से कम करता है. हफ्ते में 2-3 बार ये पैक लगाएं.

यह भी पढ़ें:उबले खाने के होते हैं कई फायदे, जानें किन बीमारियों से मिलता है निजात

डिस्क्लेमर:खबरों में दी गई टिप्स एक सामान्य जानकारी है. आप इसका इस्तेमाल करने से पहले विशेषज्ञों की सलाह ले सकते हैं.