पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) आज भवानीपुर विधानसभा उपचुनाव (Bhabanipur bypoll) के लिए नामांकन दाखिल करेंगी. चुनाव आयोग ने 4 सितंबर को पश्चिम बंगाल की तीन और ओडिशा की एक विधानसभा सीट पर उपचुनाव की तारीखों की घोषणा की थी. मतदान 30 सितंबर को और मतगणना 3 अक्टूबर को होगा. छह सितम्बर से नामांकन की प्रक्रिया शुरू  और 13 सितंबर पर्चा दाखिल करने की आखिरी तारीख है. 

ममता बनर्जी इस साल की शुरुआत में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान नंदीग्राम सीट से चुनाव हार गई थीं. उन्होंने अपनी पारंपरिक भबनीपुर सीट छोड़कर नंदीग्राम से लड़ने का निर्णय किया था, जहां से उन्हें उनके पूर्व करीबी शुभेन्दु अधिकारी ने बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ते हुए हरा दिया था. अधिकारी अब पश्चिम बंगाल विधानसभा में नेता विपक्ष हैं. 

दुर्गा पूजा के लिए पश्चिम बंगाल सरकार का बड़ा फैसला, पूजा कमिटी को मिलेगा अनुदान और छूट

लेफ्ट फ्रंट ने उतारा अपना प्रत्याशी 

वाम मोर्चा ने बुधवार को घोषणा की कि माकपा नेता श्रीजीब विश्वास भवानीपुर विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव के लिए उसके उम्मीदवार होंगे, जहां पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रही हैं.

बीजेपी का प्रत्याशी कौन? 

पश्चिम बंगाल के भवानीपुर विधानसभा सीट पर सीएम बनर्जी को बीजेपी किसी भी तरह से वॉकओवर देने के मूड में नहीं दिख रही है. विधानसभा उपचुनाव में भवानीपुर से टीएमसी की ओर से ममता बनर्जी ही चुनावी अखाड़े में होंगी, यह पहले से ही तय है मगर अब तक यह तय नहीं हो पाया है कि बीजेपी किस उम्मीदवार पर अपना दांव खेलेगी ये तय नहीं है. 

सीएम ममता बनर्जी ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पर विधानसभा उपचुनाव की तारीखों की घोषणा होते ही BJP की बदले की राजनीति के तहत तृणमूल कांग्रेस नेताओं को निशाना बनाने के लिए केंद्रीय एजेंसियों का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया था. 

BJP ने धर्मेंद्र प्रधान को सौंपा यूपी चुनाव का जिम्मा, आगामी विधानसभा चुनाव के लिए लंबी-चौड़ी टीम का ऐलान