इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने महिला क्रिकेटरों की वनडे रैंकिंग की सूजी जारी की है. इसमें मिताली राज की बल्लेबाजी में बादशाहत कायम है. मिताली राज ICC रैकिंग में नंबर वन बल्लेबाज के स्थान पर बरकरार हैं. वह 762 रेटिंग के साथ लंबे समय से नंबर वन पर काबिज हैं. हालांकि, दक्षिण अफ्रीका की बल्लेबाज लिजेल ली की भी रेटिंग 762 है लेकिन वह दूसरे नंबर पर काबिज हैं. वहीं, टी20 बल्लेबाजों की रैंकिंग में सफाली वर्मा नंबर वन पर हैं.

इसके साथ ही टॉप 10 बल्लेबाजों में स्मृति मंधाना भी शामिल हैं. इस सूची में उनका 9वां स्थान हैं. वनडे रैंकिंग्स में तीसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया की एलिसा हेली हैं और चौथे नंबर पर इंग्लैंड की बल्लेबाज टैमी बेमोंट काबिज हैं. ऑस्ट्रेलिया की मेग लैनिंग ने एक स्थान की छलांग के साथ दुनिया की नंबर 5 बल्लेबाज बन गई हैं.

यह भी पढ़ेंः श्रीलंका के दिग्गज गेंदबाज Lasith Malinga का क्रिकेट से सन्यास, पढ़ें भावुक पोस्ट

गेंदबाजी की बात करें तो झूलन गोस्वामी और पूनम यादव ने टॉप 10 में अपनी जगह बरकरार रखी है. झूलन गोस्वामी 5वें स्थान पर हैं और पूनम यादव 9वें स्थान पर बनीं हुईं हैं. गेंदबाजी की रैंकिंग में दो बदलाव हुए हैं. बाकी सभी खिलाड़ी अपने स्थान पर बरकरार हैं. दक्षिण अफ्रीका की गेंदबाज आयाबोंगा खाका एक स्थान की छलांग के साथ सातवीं रैंकिंग पर पहुंच गई हैं। जबकि, इंग्लैंड की कैथरीन ब्रंट सातवें से फिसलकर आठवें स्थान पर पहुंच गई हैं.

यह भी पढ़ेंः USA के जसकरण मल्होत्रा ने की हर्षल गिब्स की बराबरी, ODI में जड़े गए छह गेंद में 6 छक्के

महिला ऑलराउंडर्स की टॉप-10 प्लेयर्स में से 5 की रैंकिंग में बदलाव हुआ है. दक्षिण अफ्रीका की प्लेयर मैरीजेन काप ने ऑस्ट्रेलिया की एलिस पेरी को नंबर वन के ताज से हटाकर दूसरे स्थान पर धकेल दिया है और खुद दुनिया की नंबर वन ऑलराउंडर बन गई हैं। इंग्लैंड की नैटली शीवर ने वेस्टइंडीज की स्टेफनी टेलर को पीछे करते हुए तीसरा स्थान पाया है। स्टेफनी चौथे नंबर पर हैं तो भारत की दीप्ति शर्मा पांचवें स्थान पर बरकरार हैं.

वहीं, टी20 क्रिकेट में भारतीय बल्लेबाज सफाली वर्मा नंबर वन की कुर्सी पर काबिज हैं. जबकि, टी20 में तीसरे स्थान पर भी भारतीय बल्लेबाज स्मृति मंधाना का कब्जा है.

यह भी पढ़ेंः धोनी और सचिन के बाद अब सौरव गांगुली की बायोपिक बनेगी, दादा ने खुद दी जानकारी