राजधानी दिल्ली में गर्मी बढ़ी हुई है, लेकिन इस बीच मानसून के जल्द दस्तक देने का अनुमान लगाया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में मानसून 15 जून तक पहुंच सकता है. ये 27 जून के निर्धारित समय से 12 दिन पहले पहुंचने की संभावना है.

यह भी पढ़ेंः 121 साल बाद मई में ऐसा मौसम, खूब हुई बारिश, नहीं चली लू

पीटीआई के मुताबिक, मौसम विभाग के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के अध्यक्ष कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि साल 2008 में भी मानसून ने दिल्ली में 15 जून को दस्तक दी थी. मौजूदा समय में भी स्थिति अनुकूल है ऐसे में 15 जून तक दिल्ली में मानसून पहुंच सकता है.

यह भी पढ़ेंः दिल्ली में सड़कों पर वाहनों के स्पीड लिमिट में किया गया बदलाव

IMD ने बताया कि उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. इसके अगले तीन से चार दिन में ओडिशा, झारखंड और उत्तर छत्तीसगढ़ की ओर बढ़ने की संभावना है. वहीं, अनुकूल मौसमी परिस्थितियों की वजह से दक्षिण पश्चिमी मानसून के अगले पांच से छह दिन के दौरान दक्षिण राजस्थान और गुजरात के कच्छ क्षेत्र को छोड़कर पूरे देश में छा जाने की उम्मीद है.

यह भी पढ़ेंः अनुपम खेर ने Twitter से कहा- 36 घंटे में कम हो गए 80 हजार फॉलोअर्स, ये शिकायत नहीं

श्रीवास्तव ने कहा कि किसी इलाके में मानसून के आने की घोषणा करने के लिए मोटे तौर पर तीन तथ्यों पर विचार किया जाता है जिसमें पहला विस्तृत क्षेत्र में बारिश, दूसरा अगले तीन -चार दिन बारिश की संभावना और तीसरा, पूर्वी हवाएं.

यह भी पढ़ेंः जानें, एक चाय वाले ने पीएम नरेंद्र मोदी को क्यों किया 100 रुपये का मनी ऑर्डर

यह भी पढ़ेंः ढाबा वाले बाबा को मिले थे दान में 45 लाख, बताया- कहां खर्च हो गए