केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने सोमवार को बताया कि भारत ने 75 करोड़ कोरोना वायरस वैक्सीन खुराक देने के आंकड़े को पार कर लिया है. Co-WIN पोर्टल पर उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, सोमवार को शाम 7 बजे तक 71 लाख से अधिक खुराकें दी गईं.

पोर्टल पर उपलब्ध शाम 7 बजे के आंकड़ों के अनुसार, 57 करोड़ से अधिक लोगों को पहली खुराक और 18 करोड़ से अधिक लोगों को दूसरी खुराक भी लगाई जा चुकी है. 

देश ने 99 प्रतिशत से अधिक स्वास्थ्य कर्मियों (HCW) और फ्रंटलाइन वर्कर्स (FLW) को भी कोविड-19 वैक्सीन की कम से कम एक खुराक लग चुकी है. मंडाविया ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में और "सबका साथ, सबका प्रयास" के मंत्र के साथ देश का टीकाकरण अभियान सफलता के नए आयाम हासिल करना जारी रखे हुए है. 

स्वास्थ्य मंत्री ने ट्वीट कर कहा, "बधाई हो इंडिया! पीएम नरेंद्र मोदी के सबका साथ, सबका प्रयास के मंत्र के साथ विश्व का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान निरंतर नए आयाम गढ़ रहा है. 'आजादी का अमृत महोत्सव' यानी आजादी के 75वें वर्ष में देश ने 75 करोड़ टीकाकरण के आंकड़े को पार पर लिया है."

WHO के दक्षिण-पूर्व एशिया कार्यालय ने भी COVID-19 टीकाकरण अभियान में तेजी लाने और 75 करोड़ का आंकड़ा हासिल करने के लिए भारत की सराहना की. डब्ल्यूएचओ दक्षिण-पूर्व एशिया की क्षेत्रीय निदेशक डॉ पूनम खेत्रपाल सिंह ने कहा, "WHO अभूतपूर्व गति से COVID-19 टीकाकरण को बढ़ाने के लिए भारत को बधाई देता है. जबकि पहली 100 मिलियन खुराक देने में 85 दिन लगे, भारत केवल 13 दिनों में 650 मिलियन से 750 मिलियन खुराक तक पहुंच गया." 

अब तक छह राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों - सिक्किम, हिमाचल प्रदेश, गोवा, दादरा और नगर हवेली, लद्दाख और लक्षद्वीप में सभी वयस्क लोगों को टीके की कम से कम एक खुराक लगाई जा चुकी है. 

भूपेंद्र पटेल ने ली गुजरात के सीएम पद की शपथ, 15 महीने बाद होने हैं चुनाव

मंडाविया ने कहा कि भारत को 10 करोड़ टीकाकरण का आंकड़ा छूने में 85 दिन लगे, 20 करोड़ का आंकड़ा पार करने में 45 दिन और 30 करोड़ तक पहुंचने में 29 दिन और लगे. देश को 30 करोड़ खुराक से 40 करोड़ तक पहुंचने में 24 दिन लगे और फिर 6 अगस्त को 50 करोड़ टीकाकरण का आंकड़ा पार करने में 20 दिन और लगे. 60 करोड़ के आंकड़े को पार करने में 19 दिन और लगे और 7 सितंबर को 70 करोड़ तक पहुंचने में केवल 13 दिन और दिन लगे.

कौन थे ऑस्कर फर्नांडिस? पूर्व केंद्रीय मंत्री का 80 साल की उम्र में निधन