काठमांडू, 25 मई (एपी) विश्व की सबसे बड़ी पर्वत चोटी पर चढ़ने का कीर्तिमान बना चुके एक पर्वतारोही शेरपा ने एक बुरे सपने के कारण 26वीं बार माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने की अपनी योजना रद्द कर दी है और अब वह अगले साल प्रयास करने पर विचार कर रहे हैं।

कामी रीता ने 25वीं बार एवरेस्ट पर चढ़ने का कीर्तिमान इस महीने बनाया था और इसके बाद 26वीं कोशिश में वह आधे से अधिक ऊंचाई पर चढ़ चुके थे जब उन्हें चढ़ाई अभियान रद्द करना पड़ा।

पर्वत से हेलीकॉप्टर के जरिये मंगलवार को काठमांडू लौटकर रीता ने कहा, “मैं (26वीं बार) प्रयास कर रहा था और कैंप तीन तक पहुंच चुका था लेकिन मौसम खराब हो गया और मैंने एक बहुत बुरा सपना देखा।”

उन्होंने कहा, “भगवान मुझे आगे नहीं जाने के लिए कह रहे थे और क्योंकि मैं भगवान में विश्वास रखता हूं, इसलिए मैंने वापस लौटने का निर्णय लिया।”

रीता ने यह नहीं बताया कि उन्होंने सपने में क्या देखा था। शेरपा एवरेस्ट को देवी के रूप में पूजते हैं और उस पर चढ़ने से पहले धार्मिक रीति रिवाज का पालन करते हैं।

रीता ने कहा कि वह 26वीं बार एवरेस्ट पर चढ़ने का प्रयास अगले साल जरूर करेंगे।

वह 51 साल के हैं और 1994 में उन्होंने पहली बार एवरेस्ट पर चढ़ाई की थी। तब से वह लगभग हर साल विश्व की सबसे ऊंची पर्वत चोटी पर चढ़ते रहे हैं।

एपी यश मनीषा

मनीषा