देश के सबसे अमीर उद्योगपतियों में शामिल बिजनेसमैन मुकेश अंबानी ने हाल ही में कोविड मरीजों के लिए ऑक्सीजन मुहैया करवाया है. इसपर सभी ने अलग-अलग प्रतिक्रियाएं दी हैं लेकिन मुकेश अंबानी को पसंद करने वाले लोगों ने उन्हें इस काम के लिए सैल्यूट भी किया. आज मुकेश अंबानी अपना 64वां जन्मदिन मना रहे हैं और इस मौके पर हम आपको बताएंगे, कैसे उन्होंने अपने पिता के बिजनेस को ऊंचाईयों तक पहुंचाया.

मुकेश अंबानी से जुड़ी 10 बातें
1
मुकेश अंबानी का जन्म 19 अप्रैल, 1957 को एक गुजराती परिवार में हुआ था. इनके पिता धीरूभाई अंबानी एक बिजनेसमैन थे जिन्होंने छोटी-मोटी नौकरियां करके अपना काम शुरू किया था. मुकेश अंबानी की दो बहनें नीना बद्रश्याम कोठारी और दिप्ती दत्ताराज हैं, जबकि एक भाई अनिल अंबानी हैं.
2
मुकेश अंबानी की शुरुआती पढ़ाई मुंबई में ही हुई और आगे की पढ़ाई इन्होंने केमिकल इंजीनियरिंग की डिग्री भी ली. बाद में इन्होंने स्टैंडर्ड यूनिवर्सिटी से MBA का कोर्स भी किया. साल 1980 में मुकेश अंबानी ने पिता की रिलायंस कंपनी में मदद करना शुरू किया.
3
मुकेश अंबानी हमेशा अपने पिता के बताए रास्ते पर चलते थे और बिजनेस में उनका दिमाग हमेशा कुछ अलग ही सोच क्रिएट करता है. उनकी बनाई कंपनी 'Jio' दुनिया की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनियों में से एक बन गई.
4
मुकेश अंबानी ने मिडिल क्लास फैमिली की लड़की नीता अंबानी के साथ शादी की, जो अब उनके साथ बिजनेस में हाथ बंटाती हैं. साथ ही नीता धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल और कई NGO चलाती हैं.
5
मुकेश अंबानी के दो बेटे अनंत और आकाश हैं और दोनों ही फैमिली बिनजेस से जुड़े हैं लेकिन जियो को बनाने का आइडिया उनकी बेटी ईशा का है जिन्होंने यह आइडिया 18 साल की उम्र में पिता को दिया था.
6
मुकेश अंबानी को Forbe's मैग्ज़ीन में सबसे अमीर बिजनेस टायकून कई बार घोषित किया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, मुकेश भारत के सबसे अमीर बिजनेसमैन कहे जाते हैं.
7
मुकेश अंबानी भले ही दुनिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन्स में एक हों लेकिन वे आज भी बहुत सादगी से रहना पसंद करते हैं. ये बात उनकी पत्नी नीता अंबानी ने एक इंटरव्यू में बताई थी. साथ ही मुकेश अंबानी को गुजराती व्यंजनों से काफी लगाव है और वे एक शाकाहारी गुजराती हैं.
8
दुनिया में सबसे महंगे घरों में मुकेश अंबानी का घर है जिसका नाम एंटीलिया है. इस घर में 60 मंजिल और एक गैराज है, जिसमें करीब 168 कारें पार्क हो सकती हैं. इनके परिवार के हर सदस्य के लिए हेल्थ क्लब, सिनेमा और 600 स्टाफ है.
9
रिपोर्ट्स के मुताबिक मुकेश अंबानी के छोटे बेटे अनंत अंबानी अध्यात्मक चीजों से लगाव रखते हैं. वे हमेशा तिरुपति बालाजी के दर्शन के लिए जाते हैं और उन्होंने बालाजी को एक पवित्र सफेद हाथी भेंट की थी.
10
कोरोना काल में मुकेश अंबानी ने करीब 5 करोड़ रुपये, पीपीई किट्स और फूड पैकेज बंटवाए थे. इसके अलावा पीएम फंड में भी इन्होंने करोड़ों रुपये डोनेशन के रूप में दिए थे.