भारतीय रेल (Indian Railways) ने भारत की आजादी के 75वें वर्ष के जश्न मनाने के लिए पंडित भीमसेन जोशी के 1988 के लोकप्रिय गीत 'मिले सुर मेरा तुम्हारा' का एक नया संस्करण वाला वीडियो जारी किया है. यह 'आजादी का अमृत महोत्सव' पहल का एक हिस्सा है, जिसका उद्घाटन 12 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था. 

छह मिनट की ये वीडियो रेलवे के सभी कर्मचारियों को समर्पित है. वीडियो की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ शुरू होती है, जिसमें वह कह रहे हैं कि देश को अगर गति चाहिए तो भी रेल से मिलेगी, देश को प्रगति चाहिए तो भी रेल से मिलेगी. 

यह देश भर के विभिन्न रेलवे स्टेशनों और उन स्थानों को दिखाता है और बैकग्राउंड में 'मिले सुर मेरा तुम्हारा' गाने का नया संस्करण बज रहा है. नए संस्करण को 13 अलग-अलग भाषाओं में गाया गया है.

वीडियो में पीवी सिंधु, मीराबाई चानू, नीरज चोपड़ा और रवि दहिया के साथ-साथ हॉकी टीम के टोक्यो ओलंपिक में मेडल जीतने वाले पलों को जगह दी गई है. क्लिप का समापन रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव सहित मंत्रालय के अधिकारियों द्वारा राष्ट्रगान गाते हुए होता है.

यह भी पढ़ेंः Indian Railways: अब तुरंत बुक होगी ट्रेन की तत्काल टिकट! इंस्टैंट रिफंड भी मिलेगा, जानें तरीका

बता दें कि 'मिले सुर मेरा तुम्हारा', जिसे 'एक सुर' के नाम से जाना जाता है 1988 में स्वतंत्रता दिवस पर पहली बार प्रसारित किया गया था. राष्ट्रीय एकता और विविधता में एकता बढ़ाने के उद्देश्य से गीत में उस समय के प्रमुख भारतीय एक्टर्स, एथलीट्स और म्यूजिसियन शामिल थे. गाने का असली वर्जन पंडित भीमसेन जोशी, लता मंगेशकर और एम बालमुरलीकृष्ण ने मिलकर गाया था. 

यह भी पढ़ेंः Indian Railways: महंगा हुआ कई स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट! मास्क न लगाने पर भी जुर्माना

यह भी पढ़ें: Indian Railways: नवरात्रि के मौके पर IRCTC का टूर पैकेज, कम पैसे में करें वैष्णो देवी की यात्रा