कई देशों में वर्क कल्चर को लेकर बदलाव किया जा रहा है, जिसमें कर्मचारियों के काम करने के घंटों को कम किया जा रहा है. अब इस वर्क कल्चर की चर्चा भारत में भी शुरू हो गई है. देश में पिछले कुछ दिनों से 4 वर्किंग डे की खबर सुर्खियों में है. ऐसे में देश के लोकप्रिय कंपनी ने अपने इंटरनल सर्वे को आधार बताते हुए कहा है कि इनके टीम के 80 प्रतिशत लोग हफ्ते में चार दिन ही काम करना चाहते हैं, जबकी तीन दिन छुट्टी चाहते हैं. ऐसा इसलिए ताकि अपनी निजी जिंदगी पर बेहतर ध्यान दे पाएं.

वहीं, अब आईटी सहित तमाम निजी कंपनियों में 4 दिन काम और 3 तीन आराम करने की मांग उठ रही है. इसी कड़ी में साइबर सिक्योरिटी से जुडी एक निजी संस्थान TAC Security ने इस कार्यशैली की शुरुआत भी कर दी है.

यह भी पढ़ेंः जानिए Two Wheeler Loan के लिए किन Banks में देना पड़ेगा सबसे कम Interest

देश में पिछले कुछ दिनों से सप्ताह में 4 दिन के वर्किंग डे पर चर्चा गर्म है. आईटी समेत व्हाइट कॉलर जॉब वाले दूसरे तमाम सेक्टरों में 4 दिन काम और 3 तीन छुट्टी रखने की मांग की जा रही है. साइबर सिक्योरिटी फर्म TAC Security ने इस ओर पहल कर दी है. कंपनी ने वर्क-लाइफ बैलेंस में बढ़ोतरी को ध्यान रखते हुए अपने कर्मचारियों से सप्ताह में चार दिन काम और तीन दिन छुट्टी देने का फैसला किया है. संस्थान का मानना है कि इस पहल से उनके कर्मचारी की उत्पादकता बढ़ेगी जिससे वो और बेहतर रूप से काम कर सकेंगे.

कंपनी ने अपने इंटरनल सर्वे का हवाला देते हुए यह बात भी कहा है कि यह संस्थान का अपने कर्मचारियों पर विश्वास करने का परिणाम है. संस्थान फ्यूचर ऑफ वर्क कल्चर को अपनाना चाहती है वह मानती है कि आगे चल कर ज्यादातर निजी कंपनियां इसी कार्यशैली पर कार्य करेगी.

यह भी पढ़ें: 7th Pay Commission: सरकार ने दिया कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, मिलेगा डबल बोनस

पिछले कुछ महीने से देश की तमाम आईटी सेक्टर संस्था में चार दिन के काम करने की शैली की मांग चर्चे में है. कोरोना की वजह से वर्क फ्रॉम होम (Work from Home) के बाद सप्ताह में लंबी छु्ट्टियों की जरूरत बढ़ती हुई महसूस हो रही है क्योंकि घर से काम करने पर काम और पर्सनल लाइफ के बीच की लकीर मिटती हुई दिख रही है. वर्क फ्रॉम होम की वजह से कर्मचारियों को बगैर ब्रेक के भी लंबे घंटे काम करना पड़ रहा है.

यह भी पढ़ें: Post Office का ये अकाउंट अब घर बैठे खुलवाएं, मिलेगी डिजिटल सुविधा