व्हाट्सऐप (WhatsApp) दुनिया के कुछ सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप में से एक है. व्हाट्सऐप अपने यूजर्स की सहूलियतों के लिए नए-नए फीचर लॉन्च करता रहता है. इस बार भी व्हाट्सऐप एक ऐसे नए फीचर पर टेस्टिंग कर रहा है. जिसकी मांग लोग काफी समय से कर रहे थे. इस नए फीचर से अगर आपका स्मार्टफोन आपके पास न भी हो तो भी आप मैसेज भेज या रिसीव कर सकते हैं. 

अभी होता यह है कि व्हाट्सऐप यूजर्स के स्मार्टफोन से वेब और डेस्कटॉप वर्ज़न लिंक होता है लेकिन  मैसेज रिसीव करने या भेजने के लिए स्मार्टफोन को उससे कनेक्ट करना होता है. लेकिन व्हाट्सऐप के इस नए फीचर के बाद यूजर, बैटरी खत्म होने या फोन बंद होने पर भी मैसेजिंग सर्विस का इस्तेमाल कर सकेंगे. 

ये भी पढ़ें: आपका फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम अकाउंट हो सकता है डिलीट! मत करें भूलकर भी ये काम

टेस्टिंग फेज से गुजर रहा है ये नया फीचर 

व्हाट्सऐप का ये नया फीचर फिलहाल टेस्टिंग फेज से गुजर रहा है. इसके साथ ही कुछ लोगों को इसे इस्तेमाल करने दिया जा रहा है. जिससे वह इस फीचर पर अपना फीडबैक दे सकें और लॉन्चिंग से पहले इसमें जरूरी सुधार हो सके. 

व्हाट्सऐप हमेशा से ही अपने एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन वाले फीचर पर जोर देता आ रहा है. कंपनी के अनुसार एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन वाला फीचर जल्द ही लांच होने वाले इस नए सिस्टम में भी पहले की तरह ही होगा.

ये भी पढ़ेंः क्या है वाईफाई हैकिंग? आपको बरतनी चाहिए ये सावधानियां

कुछ मैसेजिंग ऐप पहले ही लॉन्च कर चुके हैं यह फीचर 

कुछ मैसेजिंग ऐप्स व्हाट्सऐप से पहले ही इस फीचर को लॉन्च कर चुके हैं. 'सिग्नल' जैसे दूसरे मैसेजिंग ऐप अपने यूजर को पहले से ही यह सुविधा दे रहे हैं. हालांकि इसमें रजिस्टर करने के लिए आपको फोन की ज़रूरत होती है लेकिन किसी को मैसेज करने या मैसेज रिसीव करने के लिए फोन का पास होना जरूरी नहीं होता.

दो अरब यूजर से ज्यादा यूजर वाली कंपनी व्हाट्सऐप का कहना है कि लोग इस नए फीचर के लिए काफी लंबे समय से मांग कर रहे थे.

ये भी पढ़ेंः WhatsApp ने एक महीने में बंद किए 20 लाख अकाउंट, जानें वजह

ये भी पढ़ेंः वाईफाई पासवर्ड नहीं है तो इस ट्रिक से करें आसानी से कनेक्ट