अगर आप नौकरी करते हैं और अपने भविष्य को सुरक्षित करने के लिए जरूर निवेश करने की सोच रहे होंगे. आप चाहते हैं कि रिटायरमेंट के बाद आप पैसों के लिए किसी पर निर्भर न रहें तो आप हर महीने निश्चित आय का इंतजाम कर सकते हैं. ऐसे में आप NPS यानी की नेशनल पेंशन अकाउंट खोल सकते हैं.

NPS अकाउंट में निवेश करने से 60 साल की उम्र होने पर एकमुश्त राशि मिलेगी. इसके साथ ही पेंशन के रूप में हर महिने निश्चित आय भी होगी.

NPS अकाउंट के जरिए आप अपने लिए पेंशन तय कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ेंः नौकरीपेशा वालों के लिए बड़ा तोहफा, जानें ग्रेच्युटी के लिए क्या होंगे नए नियम

क्या है NPS अकाउंट?

NPS (नेशनल पेंशन स्कीम) ये ऐसा अकाउंट है जिसमें भविष्य के लिए आप निवेश कर सकते हैं. आप इस अकाउंट के 1 हजार रुपये से भी खोल सकते हैं. ये अकाउंट 60 साल की उम्र में मैच्योर हो जाता है. हालांकि, नए नियमों के मुताबिक, 65 साल होने तक इस अकाउंट को चला सकते हैं.

हर महीने 5 हजार रुपये निवेश करने पर मिलेगी 1 करोड़ से भी अधिक राशि

उदाहरण के रूप में अगर आपकी उम्र 30 साल है और NPS अकाउंट खुलवाकर उसमें 5000 रुपये हर महीने निवेश करते हैं तो 9 से 11 प्रतिशत तक रिटर्न मिलता है. ऐसे में 60 साल की उम्र में इसकी राशि 1 करोड़ से अधिक होगी. इसमें से करीब 45 लाख रुपये एक मुश्त मिलेंगे साथ ही 45 हजार रुपये तक हर महीने पेंशन मिलेंगे.

बता दें कि NPS अकाउंट में ब्याज की निश्चित सीमा नहीं तय है कि इतनी संख्या में ब्याज मिलेगा ही. लेकिन इसमें 10 फीसदी तक मिल जाती है.

यह भी पढ़ेंः नौकरी के बाद शानदार लाइफ के लिए अभी से करें रिटायरमेंट प्लान, जानें कौन सी योजना है बेहतर

कैसे खुलवाएं अकाउंट

NPS अकाउंट खुलवाना आसान हो गया है. पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) के मुताबिक वन टाइम पासवर्ड के जरिए अकाउंट खुलवाने की सुविधा शुरू की गई है. बैंक ग्राहक इंटरनेट बैंकिंग के जरिए NPS अकाउंट खोलना चाहते हैं तो रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP के जरिए खोल सकते हैं. बैंक के अलावा आप डाकघर में भी इस अकाउंट को खुलवा सकते हैं.

बता दें कि, इस अकाउंट में निवेश किए हुए पैसे से आप इनकम टैक्स में छूट क्लेम कर सकते हैं.

ये अकाउंट सरकारी कर्मचारियों के लिए अनिवार्य हैं. हालांकि 2009 के बाद से इसे प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले लोगों के लिए भी खोल दिया गया.