(ललित के झा)

वाशिंगटन, 22 मई (भाषा) पाकिस्तान ने अमेरिकी सेना को अफगानिस्तान में मौजूद अपने सैनिकों को सहयोग प्रदान करने के लिए ऊपर से उड़ान भरने की अनुमति दी है। पेंटागन के एक शीर्ष अधिकारी ने सांसदों को यह जानकारी दी।

हिंद-प्रशांत मामलों के सहायक रक्षा मंत्री डेविड एफ हेल्वे ने भी शुक्रवार को सीनेट की सशस्त्र सेवा समिति के सदस्यों से कहा कि युद्धग्रस्त अफगानिस्तान में शांति प्रक्रिया का समर्थन करने के लिए महत्त्वपूर्ण भूमिका के कारण अमेरिका पाकिस्तान के साथ अपनी बातचीत जारी रखेगा।

हेल्वे ने कहा कि पाकिस्तान ने अमेरिका को अफगानिस्तान में अपनी सैन्य उपस्थिति की सहायता के लिए उसके हवाई क्षेत्र के ऊपर से उड़ान भरने (ओवरफ्लाइट) और पहुंच स्थापित करने की अनुमति दी है।

उन्होंने अफगानिस्तान पर सीनेट सशस्त्र सेवा समिति की सुनवाई के दौरान सीनेटर जोए मैनचिन के सवाल का जवाब देते हुए कहा, 'पाकिस्तान ने अफगानिस्तान में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और उन्होंने अफगान शांति प्रक्रिया का समर्थन किया है।'

पेंटागन के अधिकारी ने कहा, 'हम पाकिस्तान के साथ अपनी बातचीत जारी रखेंगे क्योंकि उनका सहयोग और अफगानिस्तान के भविष्य में उनका योगदान, अफगानिस्तान में शांति स्थापित करने में महत्त्वपूर्ण होने वाला है।'

गौरतलब है कि पिछले महीने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने इस साल 11 सितंबर तक अफगानिस्तान से सभी सैनिकों को वापस बुलाने की घोषणा की थी।

सीनेट सशस्त्र सेवा समिति के अध्यक्ष सीनेटर जैक रीड ने कहा कि राष्ट्रपति के फैसले को बदलाव के रूप में देखा जाना चाहिए।

भाषा कृष्ण शाहिद

शाहिद