टोक्यो पैरालंपिक्स 2020 में निशानेबाज सिंहराज अधाना (Singhraj Adhana) ने भारत को 8वां मेडल दिलाया है. हरियाणा के फरीदाबाद के रहने वाले सिंहराज अधाना ने मेंस 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल जीता. 39 साल के सिंहराज अधाना SH1 केटेगरी में खेल रहे थे. 

इसी इवेंट के फाइनल में पहुंचने वाले दूसरे भारतीय मनीष नरवाल 7वें स्थान पर रहे. वहीं फाइनल से चूकने वाले और इस इवेंट में हिस्सा ले रहे तीसरे भारतीय दीपेंदर सिंह 10वें स्थान पर रहे थे. बता दें कि मनीष नरवाल फाइनल के लिए क्वालीफाई करते हुए पहले स्थान पर रहे थे. वहीं सिंहराज अधाना ने छठे स्थान पर रहकर फाइनल में जगह बनाई थी. 

चीन के चाओ यांग (Chao Yang) 237.9 अंक के साथ पहले स्थान पर रहे, वहीं उनके हमवतन सींग हुआंग (Xing Huang) 237.5 के स्कोर के साथ दूसरे स्थान पर रहे. भारत के सिंहराज अधाना 216.8 के साथ तीसरे स्थान पर रहे और गोल्ड मेडल शूटआउट में नहीं पहुंच सके. 

पीएम ने भी ट्वीट कर कांस्य पदक जीतने के लिए बधाई दी है. पीएम मोदी जी ने ट्वीट कर लिखा, "सिंहराज अधाना का असाधारण प्रदर्शन! भारत के प्रतिभाशाली निशानेबाज ने कांस्य पदक जीता. उन्होंने जबरदस्त मेहनत की है और सफलता हासिल की हैं. उन्हें बधाई और आगे के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं."

इसके अलावा महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल एसएच1 के फाइनल में भारत की रूबिना फ्रांसिस 7वें स्थान पर रहीं. उन्‍होंने 128.1 का स्‍कोर किया और इसी के साथ वह एलिमिनेट हो गई थीं.

इससे पहले अवनि लेखरा ने शूटिंग में भारत को गोल्ड मेडल दिलाया था. अवनि के अलावा सुमित अंतिल में भाला फेंक में भारत को गोल्‍ड मेडल दिलाया था.

यह भी पढ़ें: कौन हैं सुमित अंतिल? भाला फेंक स्पर्धा एफ64 में जीते गोल्ड मेडल

यह भी पढ़ें: कौन है अवनि लखेरा? भारत को दिलाया गोल्ड मेडल