देश में पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) की कीमतों में कटौती की गई है. पेट्रोल-डीजल के दामों में इस साल यह पहली कटौती है. अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के चलते बुधवार को पट्रोल की कीमत में 18 पैसे प्रति लीटर की कटौती हुई, जबकि डीजल 17 पैसे सस्ता हुआ.

पीटीआई के मुताबिक, सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों की मूल्य अधिसूचना के अनुसार दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 91.17 रुपये प्रति लीटर से घटकर 90.99 रुपये प्रति लीटर हो गई. इसी तरह राष्ट्रीय राजधानी में अब डीजल का भाव 81.30 रुपये प्रति लीटर है, जो पहले 81.47 रुपये था.

यह भी पढ़ेंः World Tuberculosis Day: जान लें टीबी के लक्षण, कभी भी शरीर में हो सकता है एक्टिव

राज्यों में कराधान (वैट) की स्थानीय दरों और परिवहन लागत के आधार पर देश भर में पेट्रोल-डीजल की कीमत में अंतर होता है.

यह भी पढ़ेंः सस्ते LPG कनेक्शन के लिए सरकार कर रही है ये प्लान!

इन उत्पादों की कीमतों में इस साल यह पहली कटौती है. अंतिम बार कीमतें 16 मार्च 2020 को घटाई गई थीं.

पिछले एक साल में पेट्रोल की कीमत में रिकॉर्ड 21.58 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमतों में 19.18 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है.

पिछले महीने राजस्थान, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में कुछ स्थानों पर पेट्रोल की कीमत 100 रुपये प्रति लीटर के स्तर को पार कर गई थी. हालांकि फरवरी अंत से कीमतों में किसी बढ़ोतरी की घोषणा नहीं की गई.

यह भी पढ़ें: अगर आपने लोन लिया है तो जान लें सुप्रीम कोर्ट का ये फैसला, लाखों कर्जधारक को झटका

मुंबई में बुधवार को पेट्रोल की कीमत 97.57 रुपये से घटकर 97.40 रुपये प्रति लीटर हो गई, जबकि डीजल 88.60 रुपये से घटकर 88.42 रुपये हो गया.

अंतरराष्ट्रीय बाजारों में फरवरी से कीमतों में गिरावट का रुख देखने को मिल रहा है, जिससे घरेलू स्तर पर भी राहत देखने को मिली है.