तेल कंपनियों ने रविवार यानी 3 अक्टूबर को पेट्रोल-डीजल की कीमतों के लिए नया रेट जारी किया है. देश में पेट्रोल और डीजल दोनों ही ईंधन (Fuel Price) के दाम रिकॉर्ड ऊंचाई पर हैं. अक्टूबर शुरू होते ही रोजाना तेल की कीमतों में इजाफा किया जा रहा है. तेल कंपनियों के अनुसार पेट्रोल (Petrol) की कीमत में 25 पैसे प्रति लीटर और डीजल (Diesel) के भाव में 30 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है.

बता दें कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार चौथे दिन वृद्धि होने के साथ देश में वाहन ईंधन के दाम नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए हैं.

यह भी पढ़ेंः Indian Railways: थर्ड एसी का टिकट होगा सस्ता, और भी होंगी कई खासियतें, जानें

ताजा अपडेट के मुताबिक, 3 अक्टूबर को पेट्रोल का दाम 25 पैसे प्रति लीटर और डीजल का दाम 30 पैसे प्रति लीटर बढ़ाया गया है. इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOCL) के अनुसार, देश के चारों महानगरों की अगर तुलना करें तो मुंबई में पेट्रोल-डीजल सबसे अधिक महंगा है. 

दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 102.39 रुपये प्रति लीटर और डीजल 90.77 रुपये प्रति लीटर है. मुंबई में पेट्रोल की कीमत 108.43 रुपये प्रति लीटर और डीजल 98.48 रुपये प्रति लीटर है. कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 103.07 रुपये प्रति लीटर और डीजल 93.87 रुपये प्रति लीटर है. चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 100.01 रुपये प्रति लीटर और डीजल 95.31 रुपये प्रति लीटर है.

यह भी पढ़ेंः 1 अक्टूबर से हुए ये 4 बड़े बदलाव, कहीं आपके ऊपर भी तो नहीं हो रहा इसका असर?

महानगरों में इस वक्त मुंबई में सबसे अधिक पेट्रोल और डीजल का दाम सबसे अधिक है. बता दें कि राज्‍यों में पेट्रोल और डीजल के भाव में अंतर केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा लगाए टैक्‍स एवं ढुलाई के दाम की वजह से अलग-अलग होता है.

गौरतलब है कि, विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत के आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमत प्रतिदिन अपडेट की जाती है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल और डीजल के दाम तय करती हैं.

आप सिर्फ एक SMS के जरिए रोज अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जान सकते हैं. इसके लिए इंडियन ऑयल (IOCL) के ग्राहकों को  RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा. अपने शहर का RSP कोड जानने के क्लिक करें.

यह भी पढ़ेंः केवल 50 रुपए के निवेश से बन सकते हैं करोड़पति, अपना सकते हैं ये तरीका