प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के उन जवानों को श्रद्धांजलि दी जो आज ही के दिन वर्ष 2019 में दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले में हुए एक आतंकवादी हमले में शहीद हो गए थे.

चेन्नई में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करने के दौरान मोदी ने कहा, ‘‘कोई भारतीय इस दिन को भूल नहीं सकता. दो साल पहले पुलवामा में हमला हुआ था. हम सभी शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं. हमें अपने सुरक्षा बलों पर गर्व है और उनकी बहादुरी आने वाली पीढ़ियों को प्रेरणा देती रहेगी.’’ उन्होंने कहा कि देश के सशस्त्र बलों ने बार-बार साबित किया है कि वे ‘हमारी मातृभूमि’ की रक्षा करने में पूरी तरह से सक्षम हैं.

ये भी पढ़ें: 'करीब 18 ताबूत खाली भिजवाने पड़े थे', पुलवामा हमले की बरसी पर इंडियन आर्मी का ये Video आंखे नम कर देगा

साथ ही पीएम मोदी ने स्वदेश निर्मित अर्जुन मुख्य युद्धक टैंक (एमके-1ए) रविवार को सेना को सौंपा. चेन्नई में एक समारोह में उन्होंने इस अत्याधुनिक टैंक की सलामी भी स्वीकार की. रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (DRDO) के चेन्नई में स्थित युद्धक वाहन अनुसंधान एवं विकास प्रतिष्ठान द्वारा निर्मित इस अत्याधुनिक टैंक का डिजाइन देश में ही तैयार और विकसित किया गया है. इस परियोजना में 15 शैक्षणिक संस्थान, आठ प्रयोगशालाएं और कई सुक्ष्म एवं लघु उद्योग प्रतिष्ठान भी शामिल थे.

पीएम मोदी ने तमिलनाडु में चेन्नई मेट्रो रेल के पहले चरण के चरण के विस्तार का उद्घाटन किया और रेलवे समेत अलग-अलग क्षेत्रों की विभिन्न परियोजनाओं की आधारशिला रखी.

उल्लेखनीय है कि 14 फरवरी 2019 को पुलवामा में पाकिस्तान से संचालित आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने सीआरपीएफ के काफिले पर हमला किया था जिसमें 40 जवान शहीद हो गए थे.

ये भी पढ़ें: अक्षय कुमार और गौतम गंभीर सहित इन Indian Celebrities ने पुलवामा अटैक में शहीदों को किया याद, कही ये बात