नयी दिल्ली, 26 मई (भाषा) दिल्ली उच्च न्यायालय में एक याचिका दायर कर केंद्र के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन करते हुए राष्ट्रीय राजधानी के बाहरी इलाके में डेरा डाले किसानों पर कथित हमले की विशेष जांच दल (एसआईटी) से स्वतंत्र जांच कराने का अनुरोध किया गया है।

याचिका में आरोप लगाया गया है कि 29 जनवरी को दिल्ली तथा हरियाणा के बीच सिंघु सीमा पर रह रहे किसानों पर कुछ बदमाशों ने वहां तैनात ‘‘पुलिसकर्मियों की सहायता और मार्गदर्शन से’’ हमला किया।

इसमें दावा किया गया कि हमले के मामले में बदमाशों और इसमें शामिल दिल्ली पुलिस के अधिकारियों के खिलाफ अलीपुर पुलिस थाने में एक आपराधिक शिकायत दर्ज करायी गई। हालांकि कोई प्राथमिकी दर्ज नहीं की।

याचिका में यह भी दावा किया गया है कि आरोपियों के खिलाफ उचित जांच का अनुरोध करते हुए सीबीआई, भारत के प्रधान न्यायाधीश, राष्ट्रीय महिला आयोग और राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग को प्रतिवेदन भेजे गए थे लेकिन इसमें कुछ हुआ नहीं है।

याचिका में एसआईटी से सारे मामले की स्वतंत्र जांच कराने और इस घटना की वीडियो फुटेज संरक्षित करने का अनुरोध किया गया है क्योंकि प्रदर्शन स्थल पर पुलिस के कैमरे लगे थे।

भाषा गोला अनूप

अनूप