कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने पंजाब के होशियारपुर और राजस्थान में हुई रेप की घटनाओं को लेकर बीजेपी के सवालों का जवाब दिया है. राहुल गांधी ने कहा कि इन राज्यों की सरकारें यूपी की तरह रेप की घटना से इनकार नहीं कर रही हैं. राहुल गांधी ने ये भी कहा कि अगर वहां भी न्याय के रास्ते में रुकावट पैदा की गई तो मैं मैं वहां भी न्याय के लिए लड़ने जाऊंगा. 

दरअसल बीजेपी ने महिलाओं के खिलाफ अत्याचार के मामलों में ‘‘चयनित रूख’’ अपनाने के लिए शनिवार को कांग्रेस के नेताओं राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा पर निशाना साधा था और पंजाब में छह वर्षीय एक बच्ची से कथित बलात्कार और फिर उसे मार डालने को लेकर उनकी ‘‘चुप्पी’’ पर सवाल उठाए थे. राहुल गांधी पर बीजेपी इस तरह के हमले इसलिए कर रही है क्योंकि वह यूपी के हाथरस गैंगरेप कांड में पीड़ित परिवार से मिलने गए थे.

जावड़ेकर ने राहुल गांधी पर निशाना साधा 

बीजेपी नेता व  केन्द्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा था, ‘‘बिहार के दलित प्रवासी परिवार की छह वर्षीय बेटी का पंजाब के टांडा में बलात्कार किया गया और उसकी हत्या कर दी गई. हमारी पार्टी के पूर्व केंद्रीय मंत्री विजय साम्पला ने परिवार से मुलाकात की. कांग्रेस के किसी नेता ने उनसे मुलाकात नहीं की.’’ उन्होंने कहा, ‘‘वे (गांधी परिवार) वहां महिलाओं के खिलाफ ज्यादती को नहीं देख पाते, जहां उनकी (कांग्रेस) सरकार है. न तो राहुल गांधी और न ही प्रियंका गांधी वहां गए और न ही उनकी अध्यक्ष सोनिया गांधी का कोई बयान आया.’’ 

राहुल गांधी ने दिया जवाब 

बीजेपी के सवालों का जवाब देते हुए राहुल गांधी ने ट्वीट किया, "UP के विपरीत, पंजाब और राजस्थान की सरकारों ने ये इनकार नहीं किया कि लड़की के साथ बलात्कार हुआ, उसके परिवार को धमकाया नहीं और ना ही न्याय के रास्ते में रुकावट पैदा की. अगर वे ऐसा करते हैं, तो मैं वहां भी न्याय के लिए लड़ने जाऊंगा." 

इससे पहले पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) दिनकर गुप्ता को होशियारपुर जिले में छह साल की बच्ची के साथ कथित बलात्कार और हत्या के मामले की उचित जांच सुनिश्चित करने का निर्देश दिया था. मुख्यमंत्री ने डीजीपी को अदालत के समक्ष मामले में चालान शीघ्र पेश करने को भी कहा.

गौरतलब है कि लड़की के साथ कथित तौर पर बलात्कार किया गया, उसकी हत्या कर दी गई और फिर उसे जला दिया गया. उसका आधा जला हुआ शव बुधवार को टांडा के गांव में एक घर में मिला.