भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 77वीं जयंती मनायी जा रही है. उनके जन्मदिवस के मौके पर पूरे देश में कांग्रेस की तरफ से कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं. वहीं, पिता राजीव गांधी की जयंती पर राहुल गांधी ने उन्हें श्रद्धांजलि दी है. वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस मौके पर ट्वीट किया है.

राहुल गांधी ने राजीव गांधी जयंती के मौके पर उनके समाधि स्थल वीरभूमि पहुंचे और उन्होंने श्रद्धांजलि अर्पित की. उनके साथ कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद और अधीर रंजन चौधरी ने भी पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 77 वीं जयंती पर वीरभूमि पहुंचकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की.

यह भी पढ़ेंः रसोई गैस के दाम पर प्रियंका का तंज, 'फल फूल रही बीजेपी सरकार की उगाही योजना'

वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी राजीव गांधी के 77वीं जयंती पर ट्वीट कर उन्हें श्रद्धांजलि दी है. उन्होंने लिखा- 'हमारे पूर्व प्रधानमंत्री श्री राजीव गांधी जी की जयंती पर कोटि-कोटि नमन.'

राजीव गांधी का जन्म 20 अगस्त 1944 को हुआ था और वह 1984 से 1989 तक प्रधानमंत्री रहे थे. साल 1991 में एक चुनाव अभियान के दौरान लिट्टे ने उनकी हत्या कर दी थी. भारत रत्न राजीव गांधी की जयंती कांग्रेस सद्भावना दिवस के रूप में मनाती है.

इस मौके पर पूरे देश में कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. इसमें फोटो प्रदर्शनी, सांस्कृतिक एवं खेलकूद कार्यक्रम, ‘रन फोन नेशन’, रक्तदान शिविर आदि कार्यक्रम राज्य, जिला, विधानसभा क्षेत्र एवं प्रखंड स्तर पर आयोजित किये जाएंगे.

आपको बता दें, राजीव गांधी कांग्रेस के अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के पति थे. और राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा राजीव गांधी के पुत्र और पुत्री हैं.

यह भी पढ़ेंः सीएम योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश में किए 5 बड़े ऐलान, युवाओं को खास तोहफा