आम युवाओं को सरकारी नौकरी की तलाश रहती है और इसके लिए वे सालों मेहनत करते हैं. खासकर रेलवे में नौकरी करने का बहुत से लोगों को सपना होता है और अगर आपका भी ये सपना है तो ये मौका आपको मिल रहा है. रेलवे बंपर वैकेंसी लेकर आई है लेकिन इसके आवेदन के लिए आपको थोड़ा इंतजार करना होगा. रेलवे भर्ती सेल ने पूर्वी रेलवे में अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग के लिए बंपर भर्ती निकाली है.

यह भी पढ़ें: अगर आपके पास है 50 पैसे का ये सिक्का, तो आपको लखपति बनने से कोई नहीं रोक सकता

रेलवे नोटिस के मुताबिक, रेलवे की हावड़ा, सियालदह, आसनसोल, मलदा, कांचरापाड़ा, लिलुआ और जमालपुर डिवीजन में अप्रेंटसशिप पदों पर कुल 3366 वैकेंसी निकाली गई है. इस अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 4 अक्टूबर से शुरू होगी जो 3 नवंबर तक चलेगी. अगर आप इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं तो रेलवे भर्ती सेल की वेबसाइट www.rrcer.com पर जाइए और आवेदन करिए. नोटिस के अनुसार आवेदन के बाद चयनित उम्मीदवारों की सूची 18 नवंबर को जारी की जाएगी.

योग्यता

1. अगर आप इस अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक होने चाहिए, इसके साथ 10वीं या इसके समकक्ष पास होना आवश्यक है.

यह भी पढ़ें: चवन्नी का एक सिक्का आपको बना सकता है लखपति, तुरंत जान लें तरीका

2. उम्मीदवार के पास NCVT/SCVT द्वारा जारी ट्रेड सर्टिफिकेट भी होना चाहिए नोटिस के अनुसार रेलवे अप्रेंटसिशिप भर्ती के लिए उम्मीदवार की उम्र कम से कम 15 वर्ष और अधितम 24 वर्ष होनी चाहिए.

3. अप्रेंटसिशिप ट्रेनिंग के लिए योग्य अभ्यर्थियों का चयन मेरिट के आधार पर किया जाएगा.

क्या है आवेदन का शुल्क?

अगर आप आवेदन करते हैं तो सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क 100 रुपये का भगतान करना होगा. जबकि अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / पीडब्ल्यूबीडी / महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन नि:शुल्क है.

क्या है वैकेंसी का विवरण?

यह वैकेंसी हावड़ा डिविजन – 659 पद, सियालदह डिविजन- 1123 पद, आसनसोल डिविजन- 412 पद, मालदा डिविजन- 100 पद, कांचरापाड़ा डिविजन – 190 पद, लिलुआ डिविजन- 204 पद, जमालपुर डिविजन- 678 पद के लिए है.

यह भी पढ़ें: माता वैष्णों देवी का 5 और 10 रुपये वाला सिक्का आपको बनाएगा लखपति, जानें कैसे