अभिनेता-निर्देशक राजीव कपूर (Rajiv Kapoor) का अंतिम संस्कार मंगलवार शाम में परिवार, दोस्तों और प्रमुख बॉलीवुड हस्तियों की मौजूदगी में मुंबई में संपन्न हुआ.

राजीव कपूर तीन भाइयों और दो बहनों- रणधीर कपूर, ऋषि कपूर, ऋतु नंदा और रीमा जैन में सबसे छोटे थे. रणधीर ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘अपराह्न 1.30 बजे दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया.’’ वह 58 साल के थे.

राजीव ने फिल्मों में शुरुआत 1983 में ‘एक जान हैं हम’ से की थी लेकिन उन्हें पहचान 1985 में आई ‘राम तेरी गंगा मैली’ फिल्म से मिली. इसका निर्देशन उनके पिता राज कपूर ने किया था.

ये भी पढ़ें: राजीव कपूर के निधन पर करीना कपूर ने शेयर की दादा, पिता और अंकल्स की तस्वीर, लिखी ये बात

राजीव कपूर ने ‘आसमान’, ‘लवर ब्वॉय’, ‘जबर्दस्त’ और ‘हम तो चले परदेस’ आदि फिल्मों में भी अभिनय किया. हीरो के तौर पर उनकी अंतिम फिल्म 1990 के दशक में आई ‘जिम्मेदार’ थी. इसके बाद उन्होंने निर्माण और निर्देशन की ओर रुख किया.

पूर्वी मुंबई के उपनगर चेम्बूर में करीब शाम सात बजे उनका अंतिम संस्कार हुआ. रणधीर कपूर और उनके भतीजे अभिनेता रणबीर कपूर ने अंतिम संस्कार किया.

राजीव कपूर के चेम्बूर स्थित बंगले में परिवार और करीबी मित्रों ने उन्हें श्रद्धांजलि दी. अभिनेत्री नीतू कपूर अपने बेटे रणबीर कपूर के साथ उनके आवास पर पहुंची. बाद में वहां आलिया भट्ट भी पहुंची थीं. रीमा जैन के बेटे आधार जैन भी अभिनेत्री तारा सुतारिया के साथ मौजूद थे. सुपरस्टार शाहरुख खान, अभिनेता संजय कपूर, चंकी पांडे, सोनाली बेंद्रे, नील नितिन मुकेश भी यहां श्रद्धांजलि देने पहुंचे थे.

लता मंगेशकर ने राजीव कपूर के निधन पर शोक व्यक्त किया है. उन्होंने ट्वीट किया,‘‘ मुझे अभी पता चला कि राज कपूर साहब के छोटे बेटे, गुणी अभिनेता राजीव कपूर का आज स्वर्गवास हुआ. सुनकर मुझे बहुत दुख हुआ. ईश्वर उनकी आत्मा को शांति प्रदान करे.’’

ये भी पढ़ें: राजीव कपूर के निधन से सदमें में बॉलीवुड, इन बड़े सितारों ने जताया दुख