हर साल श्रावण मास की पूर्णिमा के दिन भाई-बहन के पवित्र रिश्ते को सेलिब्रेट करने के लिए रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाता है. इस दिन को भाई-बहन के बीच प्रेम को समर्पित किया गया है. रक्षाबंधन के मौके पर बहन भाई की कलाई पर राखी बांधती है जिसके बाद भाई जिंदगी भर उसकी रक्षा करने का वचन देता है. इसके साथ ही इस दिन एक-दूसरे को गिफ्ट देकर इस दिन की खुशी में चार-चांद लग जाते हैं.

बॉलीवुड फिल्मों में लगभग हर त्योहार या कहें सिचुएशन के लिए बेहतरीन गानें मौजूद हैं. रक्षाबंधन के मौके पर वे कौन से गाने हैं जो भाई-बहन एक दूसरे को डेडीकेट करते हुए सुन सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Rakshabandhan 2021: इस रक्षाबंधन है अद्भुत संयोग, जानें राखी बांधने का शुभ मुहूर्त

बहना ने भाई की कलाई से प्यार बांधा है, प्यार के दो तार से संसार बांधा है, रेशम की डोरी से संसार बांधा है-

ये गाना रक्षाबंधन के दिन अपने भाई बहन को डेडीकेट करने वाले सबसे फेमस गानों में से एक है. ये गाना फिल्म रेशम की डोरी का है इसे सुमन कल्याणपुर ने गाया है.

फूलों का तारों का, सबका कहना है... एक हजारों में मेरी बहना है.. सारी उमर हमें संग रहना है-

हरे रामा, हरे कृष्णा फिल्म का यह प्यारा गाना भला किसे याद नहीं हो सकता. भाई बहन के पवित्र बंधन को यह गाना अच्छी तरह डिफाइन करता है. इसे किशोर कुमार ने गाया है, ये गाना आज भी लाखों लोगों का फेवरेट गाना है.

यह भी पढ़ें: Raksha Bandhan 2021: कब और क्यों मनाया जाता है रक्षाबंधन?

भैया मेरे, राखी के बंधन को निभाना, भैया मेरे छोटी बहन को ना भुलाना, देखो ये वादा निभाना -

छोटी बहन और बड़े भैया के बीच का मिठास से भरा प्यारा रिश्ता इस गाने में हर कोई महसूस कर सकता है. ये गाना फिल्म छोटी बहन का है इसे लता मंगेशकर ने गाया है.

इसे समझो ना रेशम का तार भैया मेरी राखी का मतलब है प्यार भैया-

यह गाना 1993 में आई फिल्म तिरंगा का है. इसे साधना सरगम ने गाया है. रक्षाबंधन पर ये गाना काफी सुना जाता है.

मेरे भैया मेरे चंदा मेरे अनमोल रतन -

साल 1965 में आई फिल्म ‘काजल’ का एक गाना राखी के त्योहार की शोभा और भी बढ़ा देता है. ये यादगार गाना आप भी कई लोगों का मनपसंद गाना है. रक्षाबंधन के मौके पर आशा भोसले का ये गाना अपने भाई या बहन को डेडिकेट करना काफी अच्छा रहेगा.

बता दें इस साल 22 अगस्त यानी रविवार को देशभर में रक्षाबंधन मनाया जाएगा.

यह भी पढ़ें: गज केसरी योग क्या है? रक्षाबंधन पर बन रहा ये संयोग