राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (RBSE) शनिवार को कक्षा 12वीं का रिजल्ट जारी करेगा. राजस्थान बोर्ड ने असेसमेंट स्कीम की घोषणा के समय ही यह बता दिया था कि वह 45 दिनों बाद रिजल्ट जारी कर देंगे.  24 जुलाई को ठीक 45 दिन हो जाएंगे. 12वीं का रिजल्ट आरबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in और rajresults.nic.in पर जारी किया जाएगा. छात्र अपना रिजल्ट इस वेबसाइट पर जाकर चेक कर सक सकते हैं.

ये भी पढ़ें: CBSE ने 22 नहीं 25 जुलाई तक दिया है 12वीं क्लास के रिजल्ट फाइनल करने का आदेश

राजस्थान के शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी  

राजस्थान के स्कूल शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने जानकारी दी कि शनिवार शाम 4 बजे 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा. इसके साथ ही यह जानकारी दी कि पिछले साल की तरह इस बार तीनों स्ट्रीम का रिजल्ट अलग-अलग दिन नहीं बल्कि एक साथ ही जारी किया जाएगा. पिछले साल बोर्ड ने छात्रों की बड़ी संख्या के कारण तीनों स्ट्रीम के रिजल्ट अलग-अलग जारी किए थे.

ये भी पढ़ेंः आपका फोन Pegasus स्पाईवेयर का शिकार तो नहीं? यहां जानें कैसे पता चलेगा

इस तरह चेक करें RBSE के 12वीं का रिजल्ट 

  • सबसे पहले आपको ऑफिशियल वेबसाइट rajresults.nic.in पर जाना हैं.
  • इसके बाद वेबसाइट पर रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें.
  • इसके बाद रोल नंबर और बाकी जानकारी डालें.
  • इसके बाद आप रिजल्ट चेक कर सकते हैं.
  • आप इसका प्रिंट आउट भी ले सकते है.

रिजल्ट से जुड़ी कुछ बातें 

इस साल कोरोना महामारी के चलते परीक्षा रद्द कर दी गई थीं, जिस कारण से नए तरीके से रिजल्ट जोड़ा गया है. इस नए फॉर्मूले के अनुसार कक्षा 12 के रिजल्ट को आंतरिक मूल्यांकन और 10वीं और 11वीं कक्षा के रिजल्ट के आधार पर निकाला जाएगा. 12वीं कक्षा में पास होने के लिए 33 प्रतिशत अंक लाना जरूरी होगा.  

ये भी पढ़ेंः ऑस्ट्रेलिया के ब्रिसबेन में होगा 2032 ओलंपिक खेलों का आयोजन