जिनेदिन जिदान का जादू फिर से चल गया और रीयाल मैड्रिड गुरुवार को यहां विल्लारीयाल को 2-1 से हराकर स्पेनिश फुटबॉल चैंपियनशिप ला लिगा में पिछले तीन साल में पहला और कुल 34वां खिताब जीतने में सफल रहा.

रीयाल मैड्रिड ने लीग की वापसी के बाद अपना विजय अभियान जारी रखा और उसने अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी बार्सिलोना पर सात अंक की बढ़त बनाकर अपने नाम पर ट्राफी सुनिश्चित की. दूसरे नंबर पर काबिज बार्सिलोना को कैंप नोउ स्टेडियम में ओसासुना से हार का सामना करना पड़ा.

करीम बेंजेमा (29वें और 77वें मिनट) ने दो गोल किये जिससे रीयाल मैड्रिड ने लीग में अपनी लगातार दसवीं जीत दर्ज की. कोरोना वायरस के कारण लीग तीन महीने तक ठप्प रही थी और इसकी वापसी के बाद रीयाल मैड्रिड एकमात्र टीम है जिसने अपने सभी मैच जीते. जब लीग शुरू हुई थी तब रीयाल मैड्रिड उससे दो अंक पीछे थी.

एक खिलाड़ी के तौर पर चैंपियन्स लीग और विश्व कप जीतने वाले जिदान ने कहा, ‘‘यह मेरी पेशेवर जिंदगी का सबसे अच्छे दिनों में से एक है. एक और खिताब. मैं चाहता था कि हम अपने प्रशंसकों के साथ इसका जश्न मनाये लेकिन मुझे पूरा विश्वास है कि अपनी टीम को खिताब जीतते हुए देखकर वे खुश होंगे. ’’

रोनाल्डो के जाने के बाद पहला खिताब 

क्रिस्टियानो रोनाल्डो के दो सत्र पहले युवेंटस से जुड़ जाने के बाद यह रीयाल मैड्रिड का पहला लीग खिताब भी है. इस जीत से उसके 86 अंक हो गये हैं जबकि बार्सिलोना के 79 अंक हैं.

ओसासुना ने बार्सिलोना को हरा किया बड़ा उलटफेर 

बार्सिलोना को खिताब की उम्मीदों को बनाये रखने के लिये जीत दर्ज करने और रीयाल मैड्रिड की हार के लिये दुआ करने की जरूरत थी लेकिन ऐसा नहीं हुआ. ओसासुना ने बार्सिलोना को उसके मैदान पर 2-1 से पराजित करके बड़ा उलटफेर किया.

जोस अर्नेज ने ओसासुना को बढ़त दिलायी लेकिन लियोनेल मेस्सी ने दूसरे हाफ में फ्री किक पर लीग का अपना 23वां गोल करके बार्सिलोना को बराबरी पर ला दिया. ओसासुना 77वें मिनट के बाद दस खिलाड़ियों से खेल रहा था लेकिन तब भी राबर्टो टोरेस इंजुरी टाइम में गोल करके उसे जीत दिलाने में सफल रहे. यह बार्सिलोना की नवंबर 2018 के बाद अपने मैदान पर पहली हार है.

इस बीच मालोर्का अपने घरेलू मैदान पर ग्रेनाडा से 2-1 से हारने के कारण दूसरे डिवीजन में खिसक गयी. एस्पानियोल पहले ही दूसरे डिवीजन में खिसक चुकी है.

लेगानेस ने एथलेटिक बिलबाओ पर 2-0 की जीत से शीर्ष लीग में बने रहने की उम्मीदें बरकरार रखी लेकिन सेल्टा विगो को लेवांटे के हाथों 3-2 से हार का सामना करना पड़ा जिससे वह दूसरी डिवीजन में खिसकने के करीब पहुंच गया.

तीसरे स्थान पर काबिज एटलेटिको मैड्रिड ने सातवें स्थान के गेटाफे को 2-0 से हराया जबकि चौथे स्थान के सेविला ने रीयाल सोसिडाड से गोलरहित ड्रा खेला. वेलेंसिया आठवें स्थान पर पहुंच गया है. उसने एस्पानियोल को 1-0 से हराया.