आईआईटी (IIT) में दाखिले से संबंधित संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) एडवांस के लिये रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है. यह बुधवार (15 सितंबर) की शाम से शुरू हो गया. जेईई-मेन के परिणाम की घोषणा में देरी के कारण पंजीकरण को दो बार टालना पड़ा था. JEE मेन का आयोजन देश में इंजीनियरिंग कालेज में दाखिले के लिये होता हे और इसे जेईई एडवांस परीक्षा के लिये पात्रता के रूप में माना जाता है.

14 सितंबर को आधी रात के बाद जेईई मेन परीक्षा का परिणाम घोषित किया गया था . इसमें कुल 44 उम्मीदवारों ने 100 परसेंटाइल प्राप्त किये हैं . वहीं, 18 उम्मीदवारों को शीर्ष रैंक मिला है.

यह भी पढ़ेंः JEE-Main के रिजल्ट घोषित, 44 स्टूडेंट्स ने हासिल किए 100 पर्सेंटाइल, 18 ने किया टॉप

पीटीआई के मुताबिक, जेईई एडवांस का इस वर्ष आयोजन करने वाले संस्थान आईआईटी खडगपुर के अनुसार, जेईई एडवांस के लिये पंजीकरण 15 सितंबर की शाम से शुरू हो रहा है और 20 सितंबर शाम 5 बजे तक रजिस्ट्रेशन स्वीकार किया जायेगा.

शुल्क का भुगतान 21 सितंबर तक किया जा सकता है. जेईई एडवांस का आयोजन 3 अक्तूबर को होना है.

उल्लेखनीय है कि छात्रों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई)-मेन साल में चार बार आयोजित की जा रही है ताकि छात्रों को अपने स्कोर में सुधार का मौका मिल सके. पहला चरण फरवरी में और दूसरा मार्च में आयोजित किया गया था.

यह भी पढ़ेंः UPPSC: यूपी सचिवालय में अपर निजी सचिव के पदों पर भर्ती, जानें कैसे करें आवेदन

इसके अगले चरण की परीक्षायें अप्रैल और मई में होनी थी, लेकिन देश में कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर को देखते हुए उन्हें स्थगित कर दिया गया था.

इसके बाद तीसरा चरण 20-25 जुलाई तक आयोजित किया गया था जबकि चौथा चरण 26 अगस्त से दो सितंबर तक आयोजित किया गया था.

यह भी पढ़ेंः CGPSC: छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने प्रोफेसर के पदों पर निकाली भर्ती, जानें डिटेलस