अहमदाबाद, 28 अप्रैल (भाषा) भारत से उड़ानें रद्द होने के कारण आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी स्वदेश लौटने को लेकर भले ही थोड़ा आशंकित हों लेकिन दिल्ली कैपिटल्स के मुख्य कोच रिकी पोंटिंग ने कहा कि कोविड—19 महामारी के कारण इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के जैव सुरक्षित वातावरण के बाहर जो स्थिति बनी हुई है उसके सामने यह छोटा मसला है।

आस्ट्रेलिया ने कोविड—19 के मामलों में बढ़ोतरी को देखते हुए मंगलवार को भारत से 15 मई तक सभी सीधी यात्री उड़ानों को निलंबित कर दिया।

आस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरीसन ने स्पष्ट किया कि आईपीएल में भाग ले रहे खिलाड़ियों को स्वदेश वापसी के लिये स्वयं ही कोई व्यवस्था करनी होगी।

पोंटिंग ने वर्चुअल संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा, ''जहां तक आस्ट्रे​लियाई लोगों का भारत से वापस स्वदेश लौटने की बात है तो हमारी सरकार ने कुछ निर्णय किये हैं। इसमें कोई संदेह नहीं कि इसकी राह में कुछ रुकावटें हैं लेकिन हमारी और अन्य आस्ट्रेलियाई नागरिकों की यात्रा छोटा मुद्दा है।''

उन्होंने कहा, ''हम हर दिन बाहर की स्थिति के बारे में सोच रहे हैं और हम जानते हैं कि हम कितने भाग्यशाली है जो हम खेल पा रहे हैं। उम्मीद है कि भारत में लोग आईपीएल क्रिकेट को देखकर मनोरंजन कर रहे होंगे।''

भारत में स्वास्थ्य संकट के कारण आस्ट्रेलिया के तीन खिलाड़ी टूर्नामेंट से हट गये हैं जबकि मुंबई इंडियन्स के बल्लेबाज क्रिस लिन ने क्रिकेट आस्ट्रेलिया से टूर्नामेंट समाप्त होने के बाद खिलाड़ियों की स्वदेश वापसी के लिये विशेष विमान की व्यवस्था करने का आग्रह किया है।

भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने हालांकि आश्वासन दिया है कि वह टूर्नामेंट समाप्त होने के बाद विदेशी खिलाड़ियों को घर पहुंचाने की व्यवस्था करेगा।

अप्रत्याशित स्वास्थ्य संकट को देखते हुए दिल्ली कैपिटल्स के स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने अपने परिवार के साथ समय बिताने के लिये टूर्नामेंट से कुछ समय के लिये बाहर रहने का निर्णय किया।

पोंटिंग ने कहा, ''हमारी टीम में अभी अजीब अहसास बना हुआ है। बाहर और भारत में क्या हो रहा है हम उससे अच्छी तरह वाकिफ हैं। निश्चित तौर पर हमारी संवेदना हर उस व्यक्ति के प्रति है जो अभी भारत में कोविड—19 से जूझ रहा है।''

मैदान पर दिल्ली को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) के हाथों एक रन से हार का सामना करना पड़ा। मोहम्मद सिराज ने अंतिम ओवर में 14 रन का अच्छा बचाव किया।

पोंटिंग ने कहा, ''हमारा इससे पिछला मैच सुपर ओवर तक गया और आरसीबी से हम एक रन से हार गये। इससे आप टूर्नामेंट के अंतिम चरण के लिये अच्छी तरह से तैयार रहते हैं। हमें इससे सीख लेनी होगी। यह हार निराशाजनक है लेकिन हमारे खिलाड़ियों ने जज्बा दिखाया जिस पर मुझे गर्व है।''