भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने सोमवार को घोषणा की कि चयनकर्ताओं ने एडिलेड में पहले टेस्ट के बाद टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को 'पैटर्निटी लीव' देने का फैसला किया है. विराट जनवरी में पिता बनने वाले हैं और इसी वजह से वह बाकी के तीन टेस्ट मैच नहीं खेलेंगे. 

BCCI ने भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए टीम में हुए कुछ बदलावों की घोषणा की. विस्फोटक भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा, जिन्हें पहले ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए आराम दिया गया था, अब उन्हें बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए टेस्ट टीम में शामिल किया गया है.

रोहित शर्मा को दौरे पर शामिल करने का निर्णय उनसे परामर्श के बाद लिया गया है. रोहित को ऑस्ट्रेलिया में वन डे इंटरनेशनल और टी -20 प्रारूप के लिए आराम दिया गया है, वह केवल बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में खेल सकेंगे. चयन समिति ने केरल के विकेट-कीपर बल्लेबाज संजू सैमसन को अतिरिक्त विकेट-कीपर के रूप में ODI टीम में शामिल किया है. 

ईशांत फिट होने पर टीम से जुड़ेंगे, चक्रवर्ती की जगह नटराजन 

BCCI ने बताया कि बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में चोट से उभर रहे तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा को भी पूरी तरह से ठीक होने के बाद टेस्ट टीम में शामिल किया जाएगा. चयन समिति ने आगे घोषणा की कि लेग स्पिनर वरुण चक्रवर्ती को कंधे की चोट के चलते टी20 सीरीज से बाहर कर दिया गया हिया और उनके स्थान पर तमिलनाडु के क्रिकेटर टी. नटराजन को टीम में जगह मिली है. 

साहा और नगरकोटी पर भी अपडेट 

विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा के हैमस्ट्रिंग में चोट लग गई थी. उनके बारे में कोई फैसला बाद में लिया जाएगा. तेज गेंदबाज कमलेश नागरकोटी भी ऑस्ट्रेलिया नहीं जाएंगे. वह फिलहाल मेडिकल टीम के साथ अपने गेंदबाजी वर्कलोड मैनेजमेंट पर काम कर रहे हैं. 

भारतीय टीम का ऑस्ट्रेलिया दौरा 27 नवंबर से शुरू हो रहा है. टीम पहले तीन वनडे इंटरनैशनल मैच खेलेगी और उसके बाद तीन टी20 मैचों की सीरीज होगी. सीमित ओवरों की सीरीज के बाद चार टेस्ट मैच खेले जाएंगे.