अमेरिका में हिंदू समूहों ने सीनेटर कमला हैरिस की रिश्तेदार को एक ‘आपत्तिजनक’ तस्वीर ट्वीट करने पर माफी मांगने के लिए कहा है. इस तस्वीर में डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से उप राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार को देवी दुर्गा के रूप में दिखाया गया था.

पेशे से वकील, बच्चों के लिए किताब लिखने वाली और फेनोमेनल वुमन एक्शन अभियान की संस्थापक 35 वर्षीय मीना हैरिस ने हालांकि इस तस्वीर को हटा लिया है.

हिंदू अमेरिकन फाउंडेशन के सुहाग ए शुक्ला ने सोमवार को एक ट्वीट में कहा, ‘‘दिव्य शक्ति मां दुर्गा के रेखाचित्र में चेहरा बदल देने से पूरी दुनिया में कई हिंदू बेहद व्यथित हैं.’’ यह संगठन हिंदू अमेरिकी समुदाय का प्रतिनिधित्व करता है और इसने धार्मिक तस्वीरों के वाणिज्यिक उद्देश्य से उपयोग के लिए दिशानिर्देश जारी किये हैं.

हिंदू अमेरिकन पॉलिटिकल एक्शन कमेटी के ऋषि भुताड़ा ने कहा कि ‘आपत्तिजनक’ तस्वीर मीना हैरिस ने नहीं बनाई है. यह तस्वीर उनके ट्वीट करने से पहले ही वाट्सऐप पर प्रसारित हो रही थी और बाइडेन अभियान ने उन्हें यह बताया है कि यह तस्वीर उन्होंने नहीं तैयार की है.

भुताड़ा ने कहा कि वह निजी तौर पर मानते हैं कि मीना हैरिस ने भले ही ट्वीट हटा दिया हो लेकिन उन्हें माफी मांग लेनी चाहिए. देवी-देवताओं का इस्तेमाल अमेरिकी राजनीति के उद्देश्य के लिए नहीं किया जाना चाहिए.

वहीं सप्ताहांत में डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन और उप राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार हैरिस ने नवरात्रि के अवसर पर हिन्दू समुदाय को बधाई दी थी और आशा जताई थी कि एक बार फिर बुराई पर अच्छाई की जीत होगी.