भारत के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री की सुरक्षा बढ़ाने के लिए अमेरिका से दो वीवीआईपी बोइंग बी777 विमान 'एयर इंडिया वन' भारत लाए जा रहे हैं. इन विमानों को राष्ट्रपति,  उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री की यात्रा के लिए विशेष रूप लाया जा रहा है. विमान गुरूवार को अमेरिका से भारत पहुंचेगा. इस बात की जानकारी सरकारी अधिकारियों ने दी है.

अधिकारियों ने बताया कि विमान को अगस्त में ही विमान निर्माता कंपनी बोइंग द्वारा एअर इंडिया को सौंपा जाना था, लेकिन तकनीकी कारणों से इसमें देरी हुई. अधिकारियों ने बताया कि बोइंग से विमान प्राप्त करने के लिए एअर इंडिया के वरिष्ठ अधिकारी अगस्त में ही अमेरिका पहुंच गए थे.

एअर इंडिया वन लिखा विमान बृहस्पतिवार को अपराह्न लगभग तीन बजे टेक्सास से दिल्ली हवाई अड्डे पर उतरेगा. उन्होंने कहा कि वीवीआईपी की यात्रा के लिए एक और विशेष रूप से निर्मित बी777 विमान बाद में बोइंग से प्राप्त होने की संभावना है. उम्मीद की जा रही थी कि वीवीआईपी यात्रा के लिए इन दोनों विमानों को जुलाई तक सौंप दिया जाएगा, लेकिन कोविड-19 के कारण इनकी आपर्ति में कुछ महीनों की देरी हुई है. एक अधिकारी ने बताया कि वीवीआईपी की यात्रा के दौरान, दोनों बी777 विमानों को एअर इंडिया के पायलट नहीं, बल्कि भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के पायलट उड़ाएंगे.

वर्तमान में, राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री एअर इंडिया के बी747 विमानों से यात्रा करते हैं.