बॉलीवुड एक्ट्रेस शबाना आज़मी इस 18 सितंबर को अपना 71वां जन्मदिन मना रही हैं. वे 5 बार राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित हो चुकी हैं. शबाना आज़मी को 4बार अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार भी जीत चुकी हैं. उन्होंने जो भी फिल्में की उसमें एक अलग ही जान डाली और उनकी हर भूमिका को लोगों ने खूब पसंद भी किया. शबाना आजमी ने कई फिल्मों में प्रेरणादायक काम किया है. शबाना आज़मी के पिता फेमस कवि कैफी आज़मी थे और उनकी मां शौकत आज़मी थीं. 

यह भी पढ़ें: Video: शाहरुख के OTT पर आने की खबर पर सलमान खान बोले- SRK का स्वागत नहीं करोगे

शबाना आज़मी की 5 सुपरहिट फिल्में

शबाना आज़मी ने टीवी से अपने करियर की शुरुआत की थी और इसके बाद बॉलीवुड में अंकुर (1974) फिल्म से आगे का सफर तय किया. साल 1983 से 1985 तक शबाना आज़मी ने लगातार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीते जो उन्हें अर्थ, कंधार और पार जैसी फिल्में थीं.

1. अंकुर (1974)

निर्देशक श्याम बेनेगल की फिल्म अंकुल से शबाना आज़मी ने अपने करियर की शुरुआत की थी. ये फिल्म लोगों को खूब पसंद आई थी और आज भी ये उनकी बेस्ट फिल्मों में से एक है.

2. अर्थ (1982)

निर्देशक महेश भट्ट की फिल्म अर्थ में शमिता पाटिल, शबाना आज़मी, कुलभूषण खरबंदा और राज किरन जैसे मंझे हुए कलाकारों ने काम किया था. ये फिल्म दर्शकों को खूब पसंद किया था.

यह भी पढ़ें: KBC 13: नीरज चोपड़ा ने क्यों चुना था जैवलिन थ्रो? अमिताभ बच्चन को बताई वजह

3. खंडहर (1984)

निर्देशक मृणाल सेन की फिल्म खंडहर को लोगों ने खूब पसंद किया. ये फिल्म उस समय कांस फिल्म फेस्टिवल में भी प्रदर्शित हुई थी. इस फिल्म में शबाना आज़मी के अलावा पंकज कपूर, नसीरूद्दीन शाह और अनु कपूर मुख्य किरदारों में नजर आए थे.

4. गॉड मदर (1999)

साल 1999 में आई फिल्म गॉड फादर एक बायोग्राफिकल फिल्म थी. ये फिल्म गुजरात के पोरबंदर के एक माफिया पर आधारित थी और इस फिल्म को 6 राष्ट्रीय पुरस्कार मिले थे.

5. फायर (1998)

निर्देशक दीपा मेहता की फिल्म फायर को दर्शकों ने खूब पसंद किया था. इसमें नंदिता दास, शबाना आज़मी, करिश्मा झलानी और कुलभूषण खरबंदा मुख्य किरदारों में थे.

यह भी पढ़ें: KBC में कंटेस्टेंट ने शाहरुख खान की क्यों की थी इंसल्ट? ऑडियंस रह गई हैरान