भोपाल, 28 अप्रैल (भाषा) मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को कहा कि केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने प्रदेश को क्रायोजेनिक टैंकर और ऑक्सीजन सांद्रक उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया है।

चौहान ने ट्वीट किया, ‘‘गृहमंत्री अमित शाह से फोन पर चर्चा हुई। उन्होंने केंद्र सरकार के सहयोग से मध्य प्रदेश को क्रायोजेनिक टैंकर और ऑक्सीजन सांद्रक उपलब्ध कराने की बात कही। कोविड-19 की चुनौती में सतत सहयोग हेतु प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केंद्र सरकार का हृदय से धन्यवाद।’’

एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा, ‘‘पूरे प्रदेश में छोटे-बड़े मिलाकर 58 ऑक्सीजन प्लांट लगाए जा रहे हैं। अस्पताल ऑक्सीजन की कमी की सूचना 6 घंटे पहले दें ताकि समय पर ऑक्सीजन की व्यवस्था की जा सके।’’

चौहान ने कहा कि कोविड देखभाल केन्द्र में 29 प्रतिशत बिस्तर खाली हैं, जरूरत होने पर और बनायेंगे।

उन्होंने कहा कि आठ में से सात ऑक्सीजन प्लांट शुरू हुए और 4000 ऑक्सीजन सांद्रक खरीदने के ऑर्डर भी दिये जा चुके हैं।

चौहान ने कहा कि कोविड-19 नियंत्रण के संबंध में प्रभारी मंत्रीगण, अधिकारी और विभागों को निर्देश दिया।

इसी बीच, चौहान ने कोरोना नियंत्रण के संबंध में बुधवार को कोविड प्रभारी मंत्रियों, कमिश्नर, कलेक्टर्स, पुलिस महानिरीक्षक, पुलिस अधीक्षक एवं जिले में आपदा प्रबंधत समूह के सदस्यों से वर्चुअली चर्चा करते हुए कहा कि प्रत्येक संभाग में अधिकतम छह माह में एक-एक बड़ा ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किया जाये। उसके लिए स्थान सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि पीथमपुर में पुराने गैस प्लांट को सुधारा गया है, जिससे 30 से 32 मीट्रिक टन ऑक्सीजन प्राप्त होगी। मालनपुर में भी ऐसे ही प्रयास किये गये हैं। बीना रिफायनरी में ऑक्सीजन तो है लेकिन उसे टैंकर में नहीं भरा जा सकता है। अत: वहीं पर हॉस्पिटल निर्माण काराया जा रहा है।

चौहान ने कहा कि ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए हम रेल, सड़क और वायु मार्ग से जरूरी ऑक्सीजन प्राप्त कर रहे हैं। इसके साथ ही भारत सरकार के साथ समन्वय कर आपूर्ति के प्रयास जारी हैं।

भाषा रावत जोहेब

जोहेब