भारतीय टीम और किंग्स इलेवन पंजाब के प्रमुख तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने कहा कि लगभग ढाई महीने के ऑस्ट्रेलिया दौरे से पहले तैयारियों के लिए इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) बिल्कुल सही टूर्नामेंट है.

IPL के 10 नवंबर को खत्म होने के बाद भारतीय टीम के खिलाड़ी वहीं से ऑस्ट्रेलिया रवाना होंगे. ऑस्ट्रेलिया दौरे की शुरूआत T20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला से होने की उम्मीद है, जिसके बाद टेस्ट और फिर एकदिवसीय श्रृंखलांए खेली जाएंगी.

किंग्स इलेवन पंजाब के इस खिलाड़ी ने PTI के इंटरव्यू  में कहा, ‘‘ यह अच्छा है कि ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाने वाले खिलाड़ी IPL खेल रहे हैं. इससे दौरा शुरू होने से पहले हमारा शरीर और खेल लय में होगा.’’

विराट कोहली के नेतृत्व में भारत ने 2018-19 में पहली बार ऑस्ट्रेलिया में ऐतिहासिक जीत का स्वाद चखा था. मेजबान टीम हालांकि तब स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर के बिना खेल रही थी, जो गेंद से छेड़छाड़ के कारण प्रतिबंध झेल रहे थे.

इस बार दोनों चयन के उपलब्ध रहेंगे जिससे श्रृंखला के और अधिक रोमांचक होने की संभावना है. शमी ने कहा कि सबका ध्यान उस दौरे पर है.

उन्होंने कहा, ‘‘यह बेहतर है कि हम एक बड़ी श्रृंखला से पहले IPL खेल रहे हैं. IPL के अलावा, हर किसी का ध्यान उस दौरे (आस्ट्रेलिया) पर है. उस श्रृंखला के बारे में बहुत बातें हो रही हैं. हमारे बीच अच्छी प्रतिस्पर्धा होगी.’’

भारत में कोविड-19 महामारी के बढ़ते मामले के कारण IPL का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात के तीन शहरों में होगा. शमी ने कहा कि खिलाड़ियों के नजरिये से यह कम थकाऊ होगा क्योंकि कम यात्रा करनी होगी.

उन्होंने कहा, ‘‘हां लगातार मैच और अभ्यास से थोड़ी परेशानी हो सकती है. लेकिन यह छोटा प्रारूप है ऐसे में शारीरिक रूप से ज्यादा कार्यभार नहीं बढ़ेगा. इस बार ज्यादा यात्रा भी नहीं करनी होगी. जब अबुधाबी में मैच होगा तो बस से लगभग दो घंटे की यात्रा करनी होगी.’’ पिछले सत्र में टीम के प्रमुख गेंदबाज रहे आर अश्विन के दिल्ली कैपिटल्स टीम से जुड़ने के कारण शमी की जिम्मेदारी बढ़ेगी और वह इस चुनौती के लिए तैयार है.

भारत के लिए 49 टेस्ट, 77 एकदिवसीय और 11 टी20 अंतरराष्ट्रीय खेलने वाले इस गेंदबाज ने कहा, ‘‘मैं हमेशा अपनी भूमिका निभाने और अपना 100 प्रतिशत देने की कोशिश करता हूं. मैं स्थिति के अनुसार गेंदबाजी करूंगा. जाहिर तौर पर टीम का प्रमुख गेंदबाज होने के नाते, मेरी जिम्मेदारी अहम विकेट चटकाकर टीम को बड़ी राहत दिलाने की होगी.

किंग्स इलेवन पंजाब ने पूर्व दिग्गज लेग स्पिनर अनिल कुंबले को क्रिकेट संचालन निदेशक नियुक्त किया है और शमी ने कहा कि भारतीय टीम के पूर्व कोच के साथ उनका अच्छा संबंध है.

उन्होंने कहा, ‘‘मेरे उनके साथ बहुत अच्छे संबंध है. कोच के साथ एक अच्छा संबंध, तालमेल होना बहुत जरूरी है. आप चीजों को स्पष्ट रूप से समझा सकते हैं और यह सब अच्छी समझ के बारे में है.’’

शमी भारत में लॉकडाउन के दौरन अपने फार्म हाउस में अभ्यास कर रहे थे. टीम ने गुरुवार को अभ्यास मैच खेला था और शमी का मानना है कि सभी लय हासिल कर रहे है.

उन्होंने कहा, ‘‘हमें क्रिकेट खेले काफी समय हो गया है. हर किसी की खुशी वैसी थी जैसा कि चॉकलेट की दुकान में बच्चों की होती है. गुरुवार को हमारा एक अभ्यास मैच था, मैंने किसी परेशानी का सामना नहीं किया. हर कोई लय में लौट रहा है. मुझे ज्यादा अंतर महसूस नहीं हुआ (क्योंकि मैं अपने फार्महाउस पर गेंदबाजी कर रहा था). ’’

इस दौरान बेटी आइरा की बात आने पर शमी भावुक हो गये . उनकी बेटी अपनी मां और शमी की पूर्व पत्नी हसीन जहां के साथ रहती है.

उन्होंने कहा, ‘‘ मैं लॉकडाउन में उससे नहीं मिल पाया. वह तेजी से बड़ी हो रही है. मुझे उसकी कमी महसूस होती है.