टोक्यो पैरालंपिक्स 2020 में भारत के 19 वर्षीय शूटर मनीष नरवाल (Manish Narwal) ने शूटिंग के P4 - Mixed 50m Pistol SH1 Final इवेंट में स्वर्ण पदक जीता. वहीं इसी इवेंट का सिल्वर मेडल भारत के 39 वर्षीय सिंहराज अधाना (SinghRaj Adhana) के नाम रहा. सिंहराज अधाना का ये टोक्यो पैरालंपिक्स में दूसरा मेडल है. इसके साथ ही टोक्यो पैरालंपिक में भारत के तीन गोल्ड के साथ 15 मेडल हो गए हैं. 

मनीष नरवाल ने 218.2 अंक के साथ पैरालंपिक्स रिकॉर्ड बनाते हुए स्वर्ण पदक जीता. वहीं, सिंहराज अधाना को 216.7 अंकों के साथ सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा. रूस के सर्गेई मालिशेव ने 196.8 के प्रयास से कांस्य पदक अपने नाम किया. बता दें कि इसी पैरालंपिक्स में सिंहराज अधाना ने पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल SH1 स्पर्धा में कांस्य पदक जीता था. एक ओलंपिक्स या पैरालंपिक्स में दो मेडल जीतने वाले वह सिर्फ तीसरे एथलीट हैं. 

यह भी पढ़ें: Paralympics 2020: नोएडा के डीएम सुहास एल यथिराज का सिल्वर मेडल पक्का हुआ, बैडमिंटन फाइनल में पहुंचे

इससे पहले क्वालीफाइंग दौर में अदाना ने कुल 536 अंक के साथ पदक दौर में प्रवेश किया था, जबकि नरवाल ने 533 का स्कोर किया. 

भारतीय निशानेबाजों ने टोक्यो पैरालंपिक्स में दो गोल्ड सहित पांच मेडल जीते हैं. इसमें से दो मेडल अवनि लेखरा ने, दो मेडल सिंहराज अधाना ने और एक मेडल मनीष नरवाल ने जीता है. 

शूटिंग, जैवलिन और हाई जम्प में शानदार प्रदर्शन के साथ भारत के टोक्यो पैरालंपिक्स में कुल 15 मेडल हो गए हैं. जिसमें से तीन गोल्ड, 7 सिल्वर और 5 ब्रॉन्ज मेडल हैं. शूटिंग में दो गोल्ड के अलावा एक गोल्ड मेडल जैवलिन थ्रो में सुमित अंतिल ने जीता है. 

यह भी पढ़ें:शूटर अवनि लेखरा ने जीता ब्रॉन्ज, एक ही ओलंपिक या पैरालंपिक में दो मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला