कई घरेलू पौधों को सजावट के लिए घर में रखा जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन्हीं पौधों में से कुछ के स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं. स्नेक प्लांट उन पौधों में से एक है जो घर की सुंदरता को बढ़ाने और हवा की गुणवत्ता सुधारने दोनों के लिए जाना जाता है.

अन्य घरेलू पौधों की तरह स्नेक प्लांट भी घर के अंदर की हवा को फिल्टर करने में मदद करता है. इस विशेष पौधे की खासियत यह है कि यह उन कुछ पौधों में से एक है जो रात में कार्बन डाइऑक्साइड (CO2) को ऑक्सीजन में बदल सकते हैं. यह गुण इसे बेडरूम की सजावट के लिए एक आदर्श पौधा बनाता है क्योंकि यह स्वस्थ वायु प्रवाह को विनियमित करने में मदद कर सकता है. आइए जानते हैं इस पौधे को घर में लगाने का तरीका.

 यह भी पढ़ेंः Gardening: घर में लेमनग्रास उगाते समय रखें इन खास बातों का ध्यान

हवा को शुद्ध करनेवाला यह पौधा एक ही कटिंग से विकसित हो जाता है. इसे आप मिट्टी या पानी में लगा सकते हैं. सबसे पहले आप एक पत्ते को लें, साफ़ करके इसे नीचे से सीधा काट लें. अब इस बड़ी पत्ती में से आप और एक-दो कटिंग कर सकते हैं. बस ध्यान रखें कि नीचे का हिस्सा कौनसा है.

पानी में कटिंग को प्रोपगेट करने के लिए आपको एक ट्रांसपेरेंट जार लेना है. अब इसमें स्नेक प्लांट की कटिंग को लगाएं. अब जार में इतना पानी डालें, जिससे कि कटिंग नीचे की तरफ से सिर्फ दो-तीन इंच तक ही पानी में रहे.

यह भी पढ़ेंः Gardening: किचन को बनाए हर्बल गार्डन का नया ठिकाना, फॉलो करें ये टिप्स

हफ्ते भर में या दस दिन में पानी बदलते रहें. कटिंग को विकसित होने में तीन-चार हफ्ते लग सकते हैं. लेकिन जब जड़ें बनने लगे, तो आप इसे किसी बड़े जार में लगा सकते हैं या फिर किसी गमले में मिट्टी भरकर भी लगा सकते हैं.

अब आप इस पौधे में एक बार पानी देने के बाद मिट्टी सूखने का इंतजार करें और मिट्टी सूखने के बाद ही दोबारा पानी डालें. इस पौधे की एक और खास बात है कि इसे कीट-पतंग नहीं लगते हैं.

यह भी पढ़ेंः Gardening: आसान तरीकों से आप भी उगा सकते हैं अपने घर में स्ट्रॉबेरी