संसद में पास हुए तीन कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों ने अपने आंदलनों को तेज करने के लिए एक दिन का 'भारत बंद' बुलाया है. यह देशव्यापी बंदी आज सुबह 11 बजे से शुरू होगा जो 3 बजे तक खत्म होगा. किसानों के आंदोलन का कांग्रेस सहित कई राजनीति पार्टियों ने समर्थन किया है और इसी बीच राजस्थान कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने बताया कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी इस साल अपना जन्मदिन नहीं मनाएंगी.

ANI के मुताबिक, कांग्रेस की अध्यक्ष सोनिया गांधी 9 दिसंबर को अपना जन्मदिन नहीं मनाएंगी. देशभर में हो रहे कृषि बिलों के खिलाफ किसानों का प्रदर्शन और कोविड-19 की स्थिति के कारण ये फैसला लिया है.

बता दें, केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए डोटासरा ने कहा कि मोदी सरकार किसान के हक पर डाका डाल रही है. मंगलवार को भारत बंद से मोदी सरकार के सर्दी में भी पसीने छूट जाएंगे.

क्या है किसानों की मांग?

पंजाब, हरियाणा और यूपी के हजारों की संख्या में किसान पिछले 12 दिनों से प्रदर्शन कर रहे हैं. उनकी मांग है कि केंद्र सरकार अपने बनाए तीन कृषि कानूनों को वापस ले. किसानों ने इस नए कानूनों को 'किसान विरोधी' बताया है और उन्होंने कहा है कि इससे न्यूनतमम समर्थन मूल्य खत्म होगा, और बड़े कॉर्पोरेट के आगे उन्हें छोड़ दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें- Bharat Bandh के लिए बढ़ा समर्थन, BJP ने विपक्ष पर साधा निशाना, केंद्र ने राज्यों के लिए जारी किए परामर्श