चंडीगढ़, 25 मई (भाषा) पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने मंगलवार को कहा कि राज्य सरकार ने सरबत सेहत बीमा योजना (एसएसबीवाई) के तहत आने वाले कोविड-19 मरीजों का उपचार पैनल के निजी अस्पतालों में मुफ्त में कराने का फैसला किया है।

सिद्धू ने कहा कि एसएसबीवाई लाभार्थी कोरोना वायरस संक्रमण के उपचार के लिए सरकारी अस्पतालों की अनुशंसा के बगैर भी सीधे पैनल वाले निजी अस्पतालों में जा सकते हैं।

मंत्री ने यहां जारी एक बयान में कहा कि इस पहल से जोखिम की संभावना वाले एवं वंचित वर्ग को बहुत राहत मिलेगी, जो पैनल वाले निजी अस्पतालों में द्वितीय एवं तृतीय स्तर का उपचार हासिल कर पायेंगे।

उन्होंने कहा कि पैनल में शामिल इन अस्पतालों में केंद्र सरकार द्वारा तय की गयी एसएसबीवाई योजना दरों के अनुसार उपचार पर पहले भुगतान करना होता था, परंतु ये दर इतनी कम थीं कि किसी अस्पताल के लिए कोविड-19 मरीज के उपचार का वहन करना व्यावहारिक नहीं था क्योंकि उसमें पीपीई किट, मास्क एवं अन्य उपयोगी चीजों के अतिरिक्त मूल्य लगते थे।

सिद्धू ने कहा कि लेकिन राज्य सरकार ने अतिरिक्त व्यय वहन करने एवं इन पैनल वाले अस्पतालों में कोविड-19 मरीजों का मुफ्त उपचार की अनुमति देने का फैसला किया है।

भाषा

राजकुमार दिलीप

दिलीप